Magh Mela Prayagraj: प्रयागराज में माघ मेला की शुरुआत होने वाली है. जिसके लिए जोरो शोरो से तैयार चल रही है. प्रयागराज में स्नान के करने के लिए भक्त देश विदेश से भी आते हैं. इस दिन को प्रयागराज में संगम तट पर स्नान करना अति शुभ माना जाता है. यहां पर भव्य मेले का आयोजन भी किया जाता है. यहां पर देश के कोने कोने से लोग जरूर आते हैं. यदि भक्त मेले में जाने का प्लान बना रहे हैं तो आइए विस्तार में जानते हैं कि किन किन तारीखों को स्नान करने के लिए शुभ माना गया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल 2024 में इस दिन से होगी माघ मेले की शुरुआत


मकर संक्रांति यानी की 15 जनवरी से माघ मेले की शुरुआत हो जाएगी. यह मेला हर साल प्रयागराज में पूरे दो महीने के लिए लगता है. इस दौरान 25 जनवरी से कल्पवास की शुरुआत हो जाएगी. हिंदू मान्यताओं के अनुसार कल्पवास के दौरान साधु, संत और गृहस्थ जीवन वाले लोग सभी धार्मिक कार्य की शुरुआत कर देते हैं. 


इसके बाद से ही सभी शुभ कार्य भी शुरू हो जाते हैं. मान्यता है कि कल्पवास के दौरान जो भी धार्मिक कार्य करते हैं तो इस दौरान उन्हें अपने मन और इंद्रियों पर नियंत्रण करने की शक्ति आ जाती है. मान्यता यह भी है कि प्रयागराज में स्नान करने वाले व्यक्ति को आरोग्य की प्राप्ति होती है.


जानें स्नान की तारीख


वैसे तो 15 जनवरी से माघ मेले की शुरुआत हो जाएगी पर स्नान करने के शुभ दिन कौन कौन से आइए इसके बारे में जानें. माघ मेला का पहला स्नान 15 जनवरी को होगा. दूसरा स्नान पौष पूर्णिमा यानी कि 25 जनवरी को होगा. तीसरा स्नान अमावस्या यानी कि 9 फरवरी को होगा. चौथा स्नान वसंत पंचमी यानी कि 14 फरवरी को होगा. पांचवा स्नान माघ पूर्णिमा यानि कि 24 फरवरी को होगा. वहीं आखिरी यानि कि छठा स्नान महाशिवरात्रि यानी कि 8 मार्च को होगा.


Surya Gochar 2024: साल 2024 का पहला सूर्य गोचर खोलेगा इन राशि वालों के किस्मत का द्वार, चढ़ेंगे सफलता की सभी सीढ़ी
 


Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को ही क्यों रखा गया, जानें इसके पीछे का कारण
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)