Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को ही क्यों रखा गया, जानें इसके पीछे का कारण
Advertisement
trendingNow12043058

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को ही क्यों रखा गया, जानें इसके पीछे का कारण

Ram Mandir News In Hindi: अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को किया जाएगा. देखभर के लोगों को इसका बेसर्बी से इंतजार है. लेकिन क्या आपके मन में भी ये सवाल आता है कि आखिर इसके लिए 22 जनवरी का दिन ही क्यों चुना गया. जानें 

 

ram mandir ayodhya

Why Ram Mandir Inaugration Date 22 January 2024: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में प्रभु श्री राम का भव्य मंदिर राम मंदिर का निर्माण कार्य इस समय जोरों पर चल रहा है. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों में भी बहुत उत्साह देखने को मिल रहा है. राम मंदिर में भगवान श्री राम को विराजमान करने के लिए 22 जनवरी 2024 का दिन चुना गया है. बता दें इस दिन राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकेंड का अति शुभ मुहूर्त रहेगा. लेकिन क्या आपके मन में भी ये सावल आता है कि आखिर इस शुभ काम के लिए 22 जनवरी का दिन ही क्यों चुना गया? चलिए जानते हैं इसके पीछे का कारण. 

22 जनवरी 2024 में राम मंदिर के उद्धाटन का समय 

बताया जा रहा है कि अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 को किया जा रहा है. बता दें कि राम लला की मूर्ति स्थापित करने का शुभ मुहूर्त 84 सेकेंड का बताया जा रहा है, जो 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकेंड से लेकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकेंड का समय बेहद शुभ है. राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद महापूजा और महाआरती होगी. 

22 जनवरी 2024 तिथि

हिंदू पंचांग के अनुसार 22 जनवरी को पौष माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि है. नक्षत्र मृगशिरा और योग ब्रह्म सुबह 8 बजकर 47 मिनट तक है फिर इसके बाद इंद्र योग लग जाएगा. 

प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी को क्यों चुना गया 

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 22 जनवरी को कर्म द्वादशी है. ये द्वादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु ने कछुआ अवतार लिया था. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु ने कछुए का अवतार लेकर समुद्र मंथन में सहायता की थी. भगवान श्री राम विष्णु जी के ही अवतार हैं. इसलिए राम मंदिर के उद्धाटन के लिए इस दिन को बेहद शुभ माना जा रहा है और इसी दिन को चुना गया है. 

बन रहे हैं ये शुभ योग 

ज्योतिषीयों के अनुसार 22 जनवरी को कई शुभ योगों का निर्माण हो रहा है. इस दिन तीन शुभ योग सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग औररवि योग का निर्माण हो रहा है. किसी भी शुभ काम को करने के लिए इस दिन को बहुत शुभ माना गया है. इन योगों में अगर कोई भी कार्य किया जाए,तो व्यक्ति को सभी प्रकार के कार्यों में सफलता मिलती है. 

Auspicious Plant: घर के बाहर है ये पेड़, तो तिजोरी में बना लें जगह, जल्द मालामाल कर बनाएगा अपार संपत्ति का मालिक
 

Thursday Remedies: साल के पहले Guruwar जरूर कर लें भगवान विष्णु से जुड़ा ये काम, 100 % पूरी होगी हर मनोकामना
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news