नई दिल्ली: अक्टूबर में दूसरे हफ्ते से शारदीय नवरात्र शुरू हो जाएंगे. इस बार दो तिथि एक साथ एक पड़ने की वजह से नवरात्र 9 दिन के बजाय 8 दिन के होंगे. 


भक्तों की सारी इच्छाएं होती हैं पूरी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नवरात्र में 9 दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. प्रत्येक दिन श्रद्धालु अलग-अलग रंग के कपड़े (Navratri Dress) पहनकर मां दुर्गा की आराधना करते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से वैष्णो मां प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों की सारी इच्छाएं पूरी करती हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि नवरात्र के अलग-अलग दिन कौन सा कपड़ा पहनना शुभ होता है. 


पहले दिन पहनें पीले रंग के वस्त्र


नवरात्रि के पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है. माना जाता है कि माता शैलपुत्री को पीला रंग बहुत प्रिय है. इसलिए इस दिन पीले रंग के कपड़े (Navratri Dress) पहनकर मां की पूजा करने से मां शैलपुत्री प्रसन्न होती हैं. 


हरे रंग के वस्त्र धारण करें दूसरे दिन


नवरात्रि के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना होती है. धार्मिक मान्यता है कि माता ब्रह्मचारिणी को हरा रंग बेहद पसंद है. इसलिए उनकी चुनरी और श्रंगार भी हरे रंग से किया जाता है. भक्तों को उनकी पूजा हरे रंग के कपड़े पहनकर करनी चाहिए.


मां चंद्रघंटा को प्रिय है भूरा रंग


नवरात्र के तीसरे दिन मां दुर्गा के चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा की जाती है. उन्हें भूरा रंग बहुत भाता है. इसलिए उनका वस्त्र विन्यास भी भूरे रंग के कपड़ों से किया जाता है. भक्तों को नवरात्र के तीसरे दिन भूरे रंग के कपड़े (Navratri Dress) पहनकर मां की पूजा करनी चाहिए.


चौथे दिन पहनें नारंगी रंग के वस्त्र


नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की आराधना की जाती है. मान्यता है कि उन्हें नारंगी रंग बहुत प्रिय है. उनकी पूजा के दौरान सारा श्रंगार भी नारंगी रंग के कपड़ों से किया जाता है. इसलिए भक्तों को उनकी पूजा नारंगी रंग के कपड़े पहनकर करनी चाहिए. इससे माता प्रसन्न होती हैं. 


मां स्कंदमाता को सफेद रंग प्रिय


नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की आराधना की जाती है. माना जाता है कि मां स्कंदमाता को सफेद रंग से बेहद लगाव है. इसलिए उनकी पूजा करते हुए भक्तों को सफेद रंग के कपड़े जरूर पहनने चाहिएं. भक्तों को इस श्रद्धा का फल जरूर मिलता है. 


छठे दिन धारण करें लाल रंग के कपड़े


नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा का माना जाता है. मान्यता है कि मां कात्यायनी को लाल रंग काफी प्रिय है. इसे देखते हुए उनका श्रंगार भी लाल रंग के कपडों से किया जाता है. भक्तों को भी मां को प्रसन्न करने के लिए छठे दिन लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए. 


मां कालरात्रि को पसंद हैं नीला रंग


नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. उन्हें नीला रंग बहुत प्रिय है. उनकी प्रतिमा के वस्त्रों और पूजा के दूसरे सामानों का रंग भी नीला ही रखा जाता है. भक्तों को उनकी आराधना करते हुए नीले रंग के कपड़े (Navratri Dress) धारण करने चाहिए. 


आठवें दिन पहनें गुलाबी रंग के वस्त्र


नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है. उन्हें गुलाबी रंग से बेहद लगाव माना जाता है. इसलिए उन्हें प्रसन्न करने के लिए नवरात्र के आठवें दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए.


ये भी पढ़ें- Horoscope September 30, 2021: गुरुवार को इन 4 राशियों को मिलेंगे अच्छे फल, बन रहे धन लाभ के योग


आखिरी दिन पहनें जामुनी रंग के कपड़े  


नवरात्रि के नौवें और आखिरी दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना की जाती है. माना जाता है कि जामुनी रंग मां सिद्धिदात्री को बहुत भाता है. इसलिए उनकी पूजा करते समय जामुनी रंग के कपड़े (Navratri Dress) पहनने चाहिए. 


LIVE TV