नई दिल्‍ली: पौष महीने को अशुभ महीना माना गया है क्‍योंकि इस दौरान सूर्य का तेज कम रहता है. लिहाजा इस महीने में कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता है. इस महीने में शादी-विवाह, घर-गाड़ी खरीदना, गृह प्रवेश, घर बनवाना अच्‍छा नहीं माना जाता है. लेकिन दान-पुण्‍य करने, सूर्य देव की आराधना करने के लिए यह महीना बहुत अच्‍छा रहता है. 20 दिसंबर से पौष महीना लग चुका है और यह 17 जनवरी तक चलेगा. 


बहुत खास है पौष महीने का शुक्‍ल पक्ष 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पौष महीना का शुक्‍ल पक्ष बहुत खास होता है और इस दौरान मकर संक्रांति मनाई जाती है. पवित्र नदियों में स्‍नान किया जाता है. सूर्य देव की आराधना की जाती है. इसी दिन से सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं और फिर से पूरे तेजमय हो जाते हैं. मान्‍यता है कि शुक्‍ल पक्ष के दौरान यदि घर में कुछ खास चीजें लाई जाएं तो यह पूरे साल आपकी किस्‍मत चमकाती हैं. 


यह भी पढ़ें: ये हैं इस साल की सबसे लकी लड़कियां, राशि के कारण चमकेगी किस्‍मत; जानें कैसे


- पौष महीने के शुक्‍ल पक्ष में मां लक्ष्‍मी का श्रीयंत लाकर उसकी विधि-विधान से पूजा करें और फिर उसे पूजा घर में स्‍थापित‍ कर लें. ऐसा करने से पूरे साल मां लक्ष्‍मी की कृपा से आपको पैसों की कमी नहीं होगी. 


- यदि लक्ष्‍मी जी और भगवान गणेश की चांदी की मूर्ति इन 10 दिनों में घर में ले आएं और उसकी रोजाना पूजा करें तो खूब पैसा मिलता है. 


- अगले 10 दिनों में कभी भी तांबे का लोटा ले आएं और उससे सूर्य को अर्ध्‍य दें तो पूरे साल जमकर सफलता मिलेगी. सूर्य सफलता के कारक हैं और उनकी कृपा से ही व्‍यक्ति को सफलता, आत्‍मविश्‍वास और अच्‍छी सेहत मिलती है. 


- मोती शंख या दक्षिणावर्ती शंख को घर में रखना बहुत शुभ माना गया है. पौष महीना का शुक्‍ल पक्ष घर में दक्षिणावर्ती शंख लाने के लिए उत्‍तम समय है. इसकी विधि-विधान से स्‍थापना करके रोज पूजा करें. 


- इस अवधि में लाल या पीले कपड़े खरीदना और धारण करना आपकी किस्‍मत चमका सकता है. इसके अलावा घर में तिल-गुड़ लाना भी बहुत शुभदायक होता है. 


- लघु नारियल या एकाक्षी नारियल को लाल कपड़े में बांधकर घर में पैसे रखने की जगह पर रख लें. यह उपाय खूब पैसा दिलाता है.  


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)