Shardiya Navratri 2024 Days List: भक्ति, उल्‍लास और उत्‍सव का महापर्व शारदीय नवरात्रि 3 अक्‍टूबर 2024, बुधवार से शुरू होने जा रहा है. नवरात्रि का पर्व 9 दिनों का होता है. इस दौरान प्रतिपदा तिथि से लेकर नवमी तिथि तक घर में घटस्‍थापना होती है, बड़े-बड़े पंडालों में मां दुर्गा की विशाल प्रतिमाएं स्‍थापित होती हैं. फिर दशहरा पर दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन होता है. इस बार की शारदीय नवरात्रि विशेष शुभ रहने वाली हैं क्‍योंकि ये 9 दिन की बजाय 10 दिन की रहने वाली हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: शनि की गरज के साथ शुरू हो रहा अक्‍टूबर, 48 घंटे में 4 राशि वालों के जीवन में आएगा बड़ा बदलाव


10 दिन की होंगी नवरात्रि! 


दरअसल, इस बार शारदीय नवरात्रि में एक तिथि की वृद्धि हो गई है. पंचांग के अनुसार इस बार तृतीया तिथि की वृद्धि हुई है. इससे 5 अक्टूबर और 6 अक्टूबर दोनों को तृतीया तिथि रहेगी. वहीं कुछ पंचांग में 11 अक्‍टूबर को अष्‍टमी और नवमी दोनों तिथि मानी गई हैं. वहीं कुछ पंचांग में नवमी तिथि की पूजा का मुहूर्त 12 अक्‍टूबर को दशहरा की सुबह निकल रहा है. ऐसे में 3 अक्‍टूबर से शुरू हुई नवरात्रि 12 अक्‍टूबर को समाप्‍त होने से ये नवरात्रि 10 दिन की मानी जा रही हैं. 


यह भी पढ़ें: 35 की उम्र के बाद रातों-रात दौलत-शोहरत पाते हैं इन तारीखों में जन्‍मे लोग, हर सपना हो जाता है पूरा


शारदीय नवरात्रि में 3 दिन रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग 


इसके अलावा अक्‍टूबर में मनाई जा रहीं शारदीय नवरात्रि में 3 दिन तो बेहद ही शुभ रहने वाले हैं क्‍योंकि इस दौरान सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग का संयोग बन रहा है. इन योगों में की गई पूजा का कई गुना ज्‍यादा फल मिलता है, साथ ही मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं. पंचांग के अनुसार नवरात्रि में 5 अक्‍टूबर से 8 अक्टूबर तक सर्वार्थ सिद्धि और रवि योग का संयोग रहेगा. इस दौरान पूजा-अनुष्‍ठान के साथ खरीदारी करना बेहद शुभ रहेगा. 


यह भी पढ़ें: सूर्य ग्रहण से शुरूआत दिवाली पर अंत, आधा दर्जन ग्रह-गोचर; अक्‍टूबर में किन राशियों पर होगा सबसे ज्‍यादा असर


घटस्‍थापना मुहूर्त 


नवरात्रि पर घटस्‍थापना या कलश स्‍थापना के लिए शुभ मुहूर्त 3 अक्टूबर 2024 को सुबह 06:14 बजे से लेकर 07:21 बजे तक रहेगा. इसके बाद अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:45 से लेकर दोपहर 12:33 बजे तक रहेगा.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)