नई दिल्‍ली: मौत के नाम से ही भले ही कितना भी डर लगता हो लेकिन मौत और उससे-पहले की घटनाओं को लेकर जानने की जिज्ञासा सभी में होती है. लोग हमेशा यह जानने के लिए उत्‍सुक रहते हैं कि मरते समय या मरने से पहले व्‍यक्ति कैसा महसूस करता है. हिंदू धर्म के कई ग्रंथों में इस बारे में विस्‍तार से बताया गया है. इन्‍हीं में से एक ग्रंथ है शिवमहापुराण. इस में मरने से पहले मिलने वाले संकेतों के बारे में बताया गया है. 1 मार्च 2022 को महाशिवरात्रि से पहले इस ग्रंथ में बताई गई खास बातें जानते हैं. 


मरने से पहले मिलते हैं ऐसे संकेत 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

- यदि व्यक्ति का मुंह, कान, आंख और जीभ ठीक से काम न करें. उसकी, बोलने, सुनने, स्‍वाद लेने और देखने की क्षमता काम करना बंद करने लगें तो अधिकतम 6 महीने में उसकी मृत्‍यु हो जाती है. 


- यदि किसी व्यक्ति का शरीर नीला या पीला पड़ जाए या फिर उसके शरीर पर ढेर सारे लाल निशान दिखाई देने लगें तो उसकी मृत्यु 6 महीने में हो सकती है.


- मृत्‍यु से 4 से 6 महीने पहले से व्‍यक्ति को अपनी परछाई पानी या तेल में दिखनी बंद हो जाती है. 


- जिस व्‍यक्ति को आग की रोशनी दिखाई देनी बंद हो जाए उसकी भी 6 महीने में मृत्यु हो सकती है.


- इसी तरह मरने से 6 महीने पहले व्‍यक्ति को ध्रुव तारा या सूर्य दिखना बंद हो जाता है साथ ही रात में इंद्रधनुष दिखाई देने लगता है. 


- यदि व्‍यक्ति का बायां हाथ लगातार फड़कता रहे, उसका तालू अधिकांश समय सूखा रहे तो उसकी 1 महीने में मौत हो सकती है. 


- मृत्‍यु से 1 महीने पहले व्‍यक्ति को चंद्रमा और तारे ठीक से नजर आने बंद हो जाते हैं. वहीं चंद्रमा और सूर्य के आसपास काला या लाल घेरा दिखने लगे तो 15 दिन में मृत्‍यु हो सकती है. 


यह भी पढ़ें: घर में इस जगह पर दवाइयां रखने से बीमारियां नहीं छोड़तीं पीछा, जानें जरूरी नियम


- व्‍यक्ति का अचानक नीली मक्खियों से घिर जाना भी मृत्‍यु से पहले मिलने वाला संकेत है. ऐसे व्‍यक्ति की महीने भर में मौत हो सकती है. 


- यदि किसी व्‍यक्ति के सिर पर गिद्ध, कौआ या कबूतर आकर बैठ जाए तो यह उस व्‍यक्ति के महीने भर में काल के गाल में समा जाने का संकेत है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)