Signs Appear Before Death in Shiv Purana: दुनिया में जिस प्राणी ने भी जन्म लिया है, उसकी मृत्य भी निश्चित है. इस शास्वत सत्य को कोई टाल नहीं सकता लेकिन मृत्यु कब और कैसे आएगी, इसके बारे में कोई बता नहीं सकता. मृत्यु से जुड़े इस गूढ़ रहस्य को शिव पुराण के माध्यम से जाना सकता है. इस पुराण में भगवान शिव ने एक बार मां पार्वती को उन संकेतों के बारे में बताया था, जो मृत्यु से पहले दिखने लगते हैं. इन संकेतों के जरिए मनुष्य को पहले ही आभास हो जाता है कि अब उसकी मृत्यु नजदीक है. ऐसे में उसे भगवान का स्मरण शुरू कर देना चाहिए ताकि अंतिम समय कष्टप्रद न हो. आइए आपको उन 5 संकेतों के बारे में बताते हैं, जो मनुष्य को मृत्यु से पहले दिखाई देने लगते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मृत्यु से पहले हर किसी को मिलते हैं ये संकेत (Signs of Death in Shiv Purana)


अगर ये अंग पथरा जाएं


शिव पुराण (Shiv Purana) में भोलेनाथ ने मां पार्वती को मृत्यु का रहस्य बताते हुए कहा कि अगर किसी की जीभ, नाक, कान और मुंह पथरा जाएं तो 6 महीने के भीतर उसकी मौत (Signs of Death) हो जाती है. ऐसे में व्यक्ति को ईश्वर का स्मरण शुरू कर देना चाहिए.  


परछाई दिखनी हो जाए बंद


भगवान शिव कहते हैं कि अगर किसी व्यक्ति की अचानक से आइने, तेल और पानी में अपनी परछाई दिखनी बंद हो जाए तो उसे समझ लेना चाहिए कि उसकी मृत्यु (Signs of Death) समीप आ चुकी है. ऐसे में उसे प्रभु साधना में अपना समय बिताना चाहिए. 


सिर पर बैठ जाएं ये पक्षी 


शिव पुराण (Shiv Purana) के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति के सिर पर कबूतर या गिद्ध बैठ जाए तो वह उसकी मौत के नजदीक आने का संकेत होता है. यह इस बात का भी इशारा होता है कि आपके जीवन में जल्द ही कोई अनहोनी होने वाली है. 


शरीर का रंग इस तरह बदल जाए


पुराण में कहा गया है कि अगर किसी व्यक्ति का शरीर अचानक से पीला या सफेद पड़ जाए तो यह उसका अंतिम समय (Signs of Death) नजदीक आने का इशारा होता है. इस दौरान शरीर पर जगह-जगह लाल चकत्ते भी पड़ जाते हैं. 


आंखों की रोशनी पर पड़ जाए ये असर


शिव पुराण (Shiv Purana) के अनुसार जब किसी व्यक्ति की मृत्यु (Signs of Death) एकदम पास आ जाती है तो उसकी नजर अचानक बहुत कमजोर हो जाती है. उसे अपने आस-पास के लोग या दूसरी चीजें दिखनी बंद हो जाती हैं. उसे चारों ओर अंधेरा दिखने लगता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)