नई दिल्ली: Thursday Special: हफ्ते के सातों दिन किसी न किसी विशेष भगवान की पूजा की जाती है और उसी हिसाब से दिन की बाकी जरूरी चीजें भी तय की जाती हैं. सभी दिनों के बीच में गुरुवार (Thursday) का अपना ही खास महत्व है. इस दिन भगवान विष्णु और साईं बाबा की उपासना कर उनके लिए व्रत रखा जाता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुरुवार को खास बनाता है पीला रंग
ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में बृहस्पति को बेहद शुभ ग्रह माना गया है. यह ग्रह आकार में दूसरे ग्रहों से बड़ा होता है और इसीलिए कई बार इसे ग्रहों का गुरु भी कहा जाता है. गुरुवार के दिन लोग अपने गुरु की उपासना करते हैं. ऐसी मान्यता है कि भगवान विष्णु और साईं बाबा का प्रिय रंग पीला (Yellow) है. सौभाग्य और मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए गुरुवार को पीले रंग के कपड़े पहनना काफी शुभ माना गया है. पीले रंग के कपड़ों के साथ ही इस दिन पीले रंग की धातु को पास रखना भी अच्छा माना जाता है. भगवान को भी पीले रंग के फूल चढ़ाए जा सकते हैं.


यह भी पढ़ें- आखिर क्यों सोमवार को शुभ माना जाता है सफेद रंग, जानिए खास वजह


पीले रंग का प्रसाद
गुरुवार को साईं बाबा का व्रत करने वाले ज्यादातर उपासक उन्हें पीले रंग की खान-पान की चीजों का भोग लगाते हैं और खुद भी एक समय पीले रंग की चीज ही खाते हैं. इस दिन लोग आमतौर पर खिचड़ी का सेवन करना पसंद करते हैं. भगवान विष्णु को भी गुरुवार को पीले रंग का भोग लगाया जाता है. गुरुवार को बेसन के लड्डू, केले व आम जैसी पीली चीजों का भोग लगाना शुभ साबित होगा.


पीले रंग का महत्व
हिन्दू धर्म में शुभ कार्यों में पीले रंग का इस्तेमाल करना अच्छा और फलदायी माना गया है. यह बृहस्पति का प्रधान रंग है और ऊर्जा का भी स्त्रोत है. पीला रंग नकारात्मक विचारों को दूर कर मन को शांत रखता है. इस रंग के रुमाल का इस्तेमाल करना भी काफी फलदायक रहता है. 


यह भी पढ़ें- शुक्रवार को दही खाने से मिलेगा विशेष लाभ, इस रंग के कपड़े पहनने से चमकेगी किस्मत


इसी तरह से हल्दी का तिलक मन को सात्विक और शुद्ध रखता है.


धर्म संबंधी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


ये भी देखें-