सोमवार को सफेद रंग के ही कपड़े क्यों पहनने चाहिए, जानिए इसके पीछे का राज!
Advertisement

सोमवार को सफेद रंग के ही कपड़े क्यों पहनने चाहिए, जानिए इसके पीछे का राज!

अगर किसी खास दिन आपको किसी विशेष परेशानी का सामना करना पड़ता है या आप मीटिंग की तैयारी कर रहे हैं तो उस दिन ज्योतिष शास्त्र में बताए गए रंगों का इस्तेमाल करें. जानिए सोमवार को किस रंग के कपड़े पहनें.

सोमवार का शुभ रंग

नई दिल्ली: हर किसी का अपना पसंदीदा रंग होता है और वह आमतौर पर उसी रंग के कपड़ों या वातावरण में खुद को प्रसन्न और आशावादी पाता है. हालांकि, ज्योतिष की मानें तो रंगों का व्यक्ति पर बहुत प्रभाव पड़ता है. देखा जाए तो सिर्फ रंगों का ही नहीं, बल्कि हमें यह भी पता होना चाहिए कि किस दिन किस रंग के कपड़े पहना जाना शुभ होता है.

  1. सोमवार का दिन चंद्रमा का होता है
  2. इस दिन के लिए सफेद रंग शुभ माना जाता है
  3.  सफेद रंग सौम्यता, खुशहाली और शांति का प्रतीक है

रंगों का महत्व
ज्योतिष शास्त्र में हर दिन के लिए एक खास रंग (Color) निश्चित किया गया है. माना जाता है कि उस दिन उसी रंग के कपड़े पहनने या उसी रंग का सामान अपने आस-पास रखने से हमारा वह दिन शुभ बीत सकता है. अगर आपको लगता है कि किसी खास दिन आपको किसी विशेष परेशानी का सामना करना पड़ता है या आप किसी मीटिंग या अन्य महत्वपूर्ण काम की तैयारी कर रहे हैं तो उस दिन ज्योतिष शास्त्र में बताए गए रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जानिए सोमवार को किस रंग के कपड़े पहनें.

सोमवार को शुभ है सफेद
हफ्ते का पहला दिन सोमवार (Monday), चंद्रमा का दिन है. चंद्रमा को सौम्यता और शीतलता का प्रतीक माना जाता है. इसलिए सोमवार को सफेद (White), सिल्वर (Silver) या आसमानी नीले (Light Blue) रंग के कपड़े पहनना शुभ माना गया है (Lucky Color On Monday). आप चाहें तो कपड़ों के साथ ही इसी रंग का बैग, फुटवियर, रुमाल या अन्य एक्सेसरीज भी अपने पास रख सकते हैं. सफेद रंग के वस्त्र धारण करने से यह दिन आपके लिए निर्विवाद रूप से शांत और शुभ व्यतीत होगा.

अगर सफेद रंग न हो तो
कभी-कभी पहले से तैयारी न कर पाने की स्थिति में आप अपने कपड़ों को लेकर परेशान हो सकते हैं. अगर किसी भी वजह से सोमवार को आपके पास सफेद रंग के कपड़े नहीं हैं तो आप विकल्प के तौर पर पीच (Peach), बेबी पिंक (Baby Pink), क्रीम (Cream), हल्के पीले (Light Yellow) या आसमानी नीले (Sky Blue) रंग के कपड़े भी पहन सकते हैं. 

चंद्रमा का महत्व
चंद्रमा को मां, नींद, सम्मान, शक्ति, धन, खुशहाली और पानी का कारक माना जाता है. वहीं, सफेद रंग (White Color) को पवित्रता, शुद्धता और शांति का प्रतीक माना जाता है. इन दोनों का मेल जिंदगी में खुशहाली, प्रगति और शांति लाता है. सफेद रंग को भाग्य का पक्ष मजबूत करने वाला रंग माना गया है. 

धर्म संबंधी अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news