Laughing Buddha Vastu Tips: वास्तु हमारे जीवन पर काफी प्रभाव डालता हैं. जीवन में कई जटिलताएं ऐसी होती हैं जो इस कदर परेशान करती हैं की जीवन से सुख समृद्धि सब का खात्मा ही कर देती हैं. इसके साथ ही वास्तु दोष को दूर करने के लिए वास्तु शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं.  ऐसा ही एक उपाय है लाफिंग बुद्धा का. मान्यता है कि अगर आप घर में लाफिंग बुद्धा रखते हैं तो घर में खुशहाली, सुख, संपन्नता और समृद्धि हमेशा बनी रहती है. साथ घर में लाफिंग बुद्धा के रहने से धन के भंडार कभी खाली नहीं होते हैं. हालांकि कुछ जगहें ऐसी भी होती हैं, जहां कभी लाफिंग बुद्धा नहीं रखना चाहिए. आइए जानते है कि लाफिंग बुद्धा को कहां रखना चाहिए और इसको रखने के क्या नियम है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र में लाफिंग बुद्धा का महत्व 


- लाफिंग बुद्धा की मूर्ति की नाक ग्रह स्वामी के दोनों हाथों की उंगलियों के बराबर यानी कम से कम आठ अंगुल का होना चाहिए और अधिकतम ऊंचाई घर की मालिकन के हाथ की नाप से सवा हाथ के बराबर होनी चाहिए. 


- वास्तु शास्त्र के अनुसार,  लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को घर के मेन गेट के सामने कम से कम 30 इंच की ऊंचाई पर लगाया जाना चाहिए. लाफिंग बुद्धा की मूर्ति लगाए जाने के लिये ऊंचाई कम से कम 30 इंच से अधिक और साढ़े बत्तीस इंच से कम नहीं होनी चाहिए. 


- घर के मेन गेट के सामने रखी हुई लाफिंग बुद्धा की मूर्ति का चेहरा हमेशा सामने ही होना चाहिए. घर में रखी लाफिंग बुद्धा की ऐसी मूर्ति कभी इंसान को कंगाल नहीं होने देती. 


- मूर्ति ऐसे स्थान पर रखना चाहिए, जैसे ही घर का मुख्य द्वार खुले सबसे पहले लोगों को वही मूर्ति दिखे लेकिन ध्यान रहे कि लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को कभी भी रसोई, डायनिंग रूम या बेडरूम में नहीं रखना चाहिए.  साथ ही इसकी पूजा भी नहीं की जानी चाहिए. इसके अलावा इसे  कभी सीधे जमीन पर रखने की गलती ना करें. इसके लिए मेज या टेबल का प्रयोग करें.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)