Science News in Hindi: बेहद तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा एक एस्टेरॉयड सोमवार को पृथ्‍वी के पास से गुजरने वाला है. 2020 WG नामक एस्टेरॉयड धरती से करीब 33 लाख किलोमीटर दूर रहते हुए गुजरेगा. यह दूरी ब्रह्मांडीय पैमाने पर बेहद कम है लेकिन धरती को 2020 WG एस्टेरॉयड से कोई खतरा नहीं है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह सुरक्षित तरीके से गुजर जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Asteroid Alert : एस्टेरॉयड 2020 WG के बारे में जानिए


2020 WG एस्टेरॉयड की पहचान NASA की जेट प्रपल्शन लैबोरेटरी (JPL) ने की थी. यह 120 से 270 मीटर चौड़ा एस्टेरॉयड है, यानी यह किसी 70 मंजिला स्काईस्क्रैपर जितना बड़ा है. इसे एक मीडियम साइज का नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट (NEO) माना जाता है. इतने बड़े साइज का एस्टेरॉयड अगर धरती से टकराए तो लोकल लेवल पर बहुत ज्यादा नुकसान कर सकता है. चूंकि, यह धरती को पार करते समय 30 लाख किलोमीटर से ज्यादा दूर रहेगा, इसलिए इससे खतरा न के बराबर है.


वैज्ञानिकों के अनुसार, यह एस्टेरॉयड 9.43 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. इसके पृथ्‍वी के नजदीक से गुजरने पर वैज्ञानिक एस्टेरॉयड की ट्रैजेक्टरी, कंपोजिशन और बिहेवियर के बारे में और जान पाएंगे.


चमत्कार! स्पेस में मौजूद सैटेलाइट से धरती पर सप्लाई होगी बिजली, रोशन होंगे 3000 घर


क्यों की जाती है एस्टेरॉयड्स पर स्टडी?


2020 WG की सतह, घूमने की रफ्तार और कक्षीय पथ के बारे में स्टडी कर वैज्ञानिक इसकी संरचना और उत्पत्ति के बारे में जान सकते हैं. इस जानकारी से हमारी 2020 WG और ऐसे अन्य एस्टेरॉयड्स के बारे में सटीक भविष्यवाणी करने की क्षमता बेहतर होगी.


विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!