China Space Video: चीन अपनी तकनीकी शक्ति के प्रदर्शन का कोई मौका नहीं चूकता. एक नए वीडियो में, China Manned Space Agency (CMSA) ने अपने स्पेस स्टेशन की रोबोटिक आर्म दिखाई है. तियांगोंग स्पेस स्टेशन की रोबोटिक आर्म बाहर निकलती है, उसके सिरे पर एस्ट्रोनॉट मौजूद है. उसके हाथ में कोई कैमरे जैसा उपकरण है. इसी रोबोटिक आर्म के सहारे वह पृथ्‍वी के ऊपर झूलता रहता है. यह नजारा ऐसा है कि देखकर कई लोगों के रोंगटें खड़े हो जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीन में अंतरिक्ष की ताकत लगातार बढ़ रही है. तियांगोंग चीन का प्रोटोटाइप स्पेस स्टेशन है लेकिन यहां हमेशा क्रू मौजूद रहता है. स्पेसवॉक से इतर यहां कई तरह के वैज्ञानिक प्रयोग भी किए जाते हैं. अभी इस स्टेशन पर Shenzhou 18 मिशन का क्रू मौजूद है. इसी क्रू के एक सदस्य का वीडियो CMSA ने जारी किया है. अप्रैल 2024 में लॉन्च किए गए इस मिशन ने 8.5 घंटों की स्पेसवॉक करके चीन के सभी पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिए थे.



छह महीनों के मिशन के दौरान, Shenzhou 18 मिशन टीम स्पेस स्टेशन को मलबे से बचाने के लिए एक नया उपकरण लगाएगी. इसके अलावा कई साइंटिफिक एक्सपेरिमेंट भी चल रहे हैं.


चीन ने क्यों बनाया अपना स्पेस स्टेशन?


अंतरिक्ष के मामले में चीन और अमेरिका की बिल्कुल भी नहीं बनती. अमेरिका ने कानून बनाकर NASA के चीन के साथ किसी भी तरह के सहयोग पर प्रतिबंध लगा रखा है. इसी वजह से चीन को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर एंट्री नहीं मिलती. अमेरिका को चुनौती देने के लिए चीन ने अपना स्पेस स्टेशन तैयार किया. तियांगोंग अप्रैल 2022 से ही काम कर रहा है. यहां अधिकतम तीन एस्ट्रोनॉट्स रह सकते हैं. चीनी स्पेस स्टेशन की ऑपरेशनल उम्र 15 साल है, जबकि ISS दो दशकों से भी ज्यादा समय से कक्षा में है और 2030 के बाद रिटायर कर दिया जाएगा.


अंतरिक्ष के 5 रहस्य जिन्हें सुलझाने की कोशिश में चकराने लगता है वैज्ञानिकों का दिमाग


ISS में रूस की भी भागीदारी है लेकिन वह भी अपना स्पेस स्टेशन बनाने की सोच रहा है. पिछले साल, रूसी स्पेस एजेंसी Roscosmos ने कहा था कि वह छह मॉड्यूल वाला स्पेस स्टेशन तैयार करने की योजना बना रही है. इसमें चार एस्ट्रोनॉट्स रह सकेंगे.