8 अरब साल बाद पृथ्‍वी कैसी दिखेगी? वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड में खोज निकाला भविष्‍य की धरती जैसा ग्रह
Advertisement
trendingNow12448562

8 अरब साल बाद पृथ्‍वी कैसी दिखेगी? वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड में खोज निकाला भविष्‍य की धरती जैसा ग्रह

Future Of Earth: वैज्ञानिकों ने सौरमंडल से बाहर ऐसे ग्रह का पता लगाया है जो हमें पृथ्‍वी के भविष्य की झलक दिखाता है. आज से करीब 8 अरब साल बाद धरती काफी कुछ इसी ग्रह जैसी नजर आ सकती है.

8 अरब साल बाद पृथ्‍वी कैसी दिखेगी? वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड में खोज निकाला भविष्‍य की धरती जैसा ग्रह

Science News: आज से करीब पांच अरब साल बाद, हमारे सूर्य की धीमी मौत शुरू होगी. उसके भीतर की हाइड्रोजन खत्म हो चुकी होगी. धीरे-धीरे सूर्य फैलना शुरू करेगा और नजदीकी ग्रहों को अपनी चपेट में ले लेगा, शायद पृथ्‍वी को भी. जैसे-जैसे सूर्य फैलेगा, यह ठंडा होता जाएगा. करीब एक अरब साल बाद, बाहरी परतें अंतरिक्ष में विलीन हो जाएंगी और पीछे रह जाएगा इसका केंद्र - एक सफेद बौना तारा. तब पृथ्‍वी का क्या होगा? वह कैसी नजर आएगी? एक नई खोज ने वैज्ञानिकों ने पृथ्‍वी के भविष्य की झलक दिखाई है.

सौरमंडल के बाहर एक ऐसा ग्रह खोजा गया है जो काफी कुछ भविष्य की धरती जैसा है. इसका द्रव्यमान पृथ्‍वी से 1.9 गुना ज्यादा है. यह सूर्य से पृथ्वी की दूरी से लगभग दोगुनी दूरी पर अपने तारे की परिक्रमा करता है. यह तारा एक सफेद बौना है, जिसका मतलब है कि इस एक्सोप्लैनेट पर जो भी जीवन रहा होगा, वह शायद इस तारे के लाल दानव में तब्दील होने से पहले या उसके दौरान ही नष्ट हो गया होगा.

बृहस्पति जितना बड़ा लेकिन 10 गुना हल्का, NASA ने खोजा फूला हुआ ग्रह; ब्रह्मांड में एकदम अनोखा

पृथ्‍वी के भविष्य की झलक

वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह एक्सोप्लैनेट जिसे KMT-2020-BLG-0414 नाम दिया गया है, हमें पृथ्‍वी के संभावित भविष्य की झलक दिखाता है. यह लगभग 4,000 प्रकाश वर्ष दूर है. इस बाहरी ग्रह के तारे की तरह, एक दिन हमारा सूर्य भी सफेद बौने तारे में बदल जाएगा. हम शायद मानवता पृथ्वी के विनाश को देखने के लिए जीवित नहीं रहेंगे. ऐसा अनुमान है कि एक अरब सालों में पृथ्वी पर मौजूद सभी जीवन रूप नष्ट हो जाएंगे, क्योंकि सूर्य अधिक चमकीला और गर्म हो जाएगा.

fallback
पृथ्‍वी से करीब 4,000 प्रकाश वर्ष दूर है यह ग्रह.

करीब 5 साल बाद, सूर्य का ईंधन (हाइड्रोजन) खत्म हो चुका होगा. गुरुत्वाकर्षण तब कोर के चारों ओर गैसों को अंदर की ओर खींचेगा ताकि कोर के चारों ओर एक पतला खोल बनाया जा सके. सूर्य के केंद्र में कम्प्रेशन से सूर्य की बाहरी परतों का बड़े पैमाने पर विस्तार होगा. यह किसी तारे का 'लाल दानव' चरण होता है. इसमें सूर्य का विस्तार इतना अधिक होगा कि यह बुध, शुक्र और शायद पृथ्‍वी को भी ढक लेगा.

रिसर्चर्स का कहना है कि अगर पृथ्वी सूर्य के विस्तार में नहीं फंसी, तो यह सूर्य के चारों ओर अपनी कक्षा में आज की तुलना में लगभग दोगुनी दूरी पर होगी. सफेद बौना - जो सूर्य के वर्तमान द्रव्यमान का लगभग आधा है - लगभग 10 अरब वर्षों तक बना रहेगा, उसके बाद तारकीय अवशेष कार्बन के काले कणों में बदल जाएंगे.

ब्लैक होल से चलने वाले दैत्यों ने पड़ोसी आकाशगंगाओं को मौत के घाट उतारा! हैरान कर रही नई खोज

8 अरब साल बाद पृथ्‍वी कैसी होगी?

सूर्य के सफेद बौने चरण के दौरान पृथ्वी कैसी होगी? नेचर एस्ट्रोनॉमी में छपे एक रिसर्च पेपर हमें इस नए एक्सोप्लैनेट के आधार पर, 8 अरब सालों में पृथ्वी के भाग्य की एक झलक देता है. इस स्टडी को लीड करने वाले केमिंग झांग कहते हैं, 'हमारे (वैज्ञानिकों) बीच इस बात पर अभी आम सहमति नहीं है कि पृथ्वी 6 अरब वर्षों में लाल विशाल सूर्य द्वारा निगले जाने से बच सकेगी या नहीं.'

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news