DRDO Jobs: डीआरडीओ में अलग-अलग लेवल के पदों पर निकली हैं भर्तियां, ये चाहिए जरूरी योग्यता
Advertisement
trendingNow12450345

DRDO Jobs: डीआरडीओ में अलग-अलग लेवल के पदों पर निकली हैं भर्तियां, ये चाहिए जरूरी योग्यता

DRDO Apprentice Jobs: डीआरडीओ में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकली है. अगर आप यहां काम करने की ख्वाहिश रखते हैं तो फटाफट आवेदन कर दें. भर्ती से जुड़ी तमाम डिटेल्स यहां दी जा रही है...

DRDO Jobs: डीआरडीओ में अलग-अलग लेवल के पदों पर निकली हैं भर्तियां, ये चाहिए जरूरी योग्यता

DRDO Apprentice Recruitment 2024: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) में वैकेंसी निकली है. इसके लिए भर्ती प्रक्रिया जारी है.  नोटिफिकेशन के मुताबिक डीआरडीओ ने अप्रेंटिस पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं. अगर आप यहां काम करने के इच्छुक है तो फौरन अप्लाई कर दें. इसके लिए उम्मीदवारों को डीआरडीओ की ऑफिशियल वेबसाइट drdo.gov.in पर विजिट करना होगा. 

कब से कब तक सकते हैं आवेदन? 
इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 24 सितंबर 2024 से कर दी गई थी. कैंडिडेट्स विज्ञापन जारी होने के 21 दिनों के अंदर डीआरडीओ में अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

वैकेंसी डिटेल
डीआरडीओ में अप्रेंटिस भर्ती के माध्यम से कुल 200 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्तियां की जाएंगी. 
ग्रेजुएट अप्रेंटिस - 40 पद 
टेक्नीशियन अप्रेंटिस (डिप्लोमा) -  40 पद 
ट्रेड अप्रेंटिस (ITI पास) - 120 पद 

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
ग्रेजुएट अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन के पास इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर विज्ञान, मैकेनिकल और केमिकल आदि में से किसी में बीई/बीटेक की डिग्री होनी चाहिए.  
टेक्नीशियन अप्रेंटिस पदों के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर विज्ञान, मैकेनिकल या केमिकल में डिप्लोमा होना जरूरी है. 
ट्रेड अप्रेंटिस के लिए आवेदन करने वाले युवाओं ने फिटर, वेल्डर, टर्नर, मैकेनिस्ट, मैकेनिक-डीजल, इलेक्ट्रॉनिक्स-मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन और COPA में से किसी ट्रेड में आईटीआई पास किया होना चाहिए. 

इसके साथ ही ग्रेजुएट और टेक्नीशियन अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदकों को NATS 2.0 पोर्टल nats.education.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. जबकि, आईटीआई ट्रेड अप्रेंटिस के लिए apprenticeshipindia.org पर रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है. 

आयु सीमा
आवेदकों की आयु 1 अगस्त 2024 को 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए.

जरूरी डाक्यूमेंट्स
एप्लीकेशन फॉर्म की हार्ड कॉपी
10वीं की मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट
बीई/बीटेक/डिप्लोमा/आईटीआई की फाइनल मार्कशीट
डिग्री/डिप्लोमा/आईटीआई सर्टिफिकेट
कास्ट सर्टिफिकेट
PWD सर्टिफिकेट
फोटो आईडी प्रूफ
आधार कार्ड 
बैंक पासबुक
मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट
दो पासपोर्ट साइज फोटो

डीआरडीओ अप्रेंटिस भर्ती 2024 नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

चयन प्रक्रिया
कैंडिडेट्स क सिलेक्शन मेरिट और जरूरत पड़ी तो इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा, जिसके लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन जरूरी है. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को ई-मेल के जरिए जानकारी दी जाएगी. उम्मीदवारों को डीवी/जॉइनिंग के दौरान ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स और स्व-प्रमाणित प्रति लानी होंगी.

Trending news