नई दिल्ली: हमारी आकाशगंगा (Galaxy) में एक महाविशाल ब्लैक होल (Black Hole) है, जिसके बारे में वैज्ञानिकों ने कई जानकारियां जुटाई हैं. ब्लैक होल को लेकर कई रहस्यमयी बातें प्रचलित हैं. इसके अलावा वैज्ञानिकों (Scientist) को एक और कामयाबी मिली है. दरअसल, वैज्ञानिकों ने धरती से सबसे दूर स्थित ब्लैक होल (Black Hole) की खोज की है. यह ब्लैक होल धरती से 13 अरब प्रकाशवर्ष दूर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐरिजोना यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह ब्लैक होल बहुत ही विशाल और शक्तिशाली (Supermassive Black Hole) है. यह काफी पुराना है, माना जा रहा है कि यह ब्लैक होल (Black Hole) तब बना था, जब ब्रह्मांड सिर्फ 67 करोड़ साल पुराना था.


इसकी चमक Galaxy से हजार गुना ज्यादा है


J0313-1806 नाम के ब्लैक होल का द्रव्यमान हमारे सूरज से 1.6 अरब गुना ज्यादा है. इसकी चमक हमारी आकाशगंगा (Galaxy) से हजार गुना ज्यादा है. अभी तक माना जाता रहा है कि महाविशाल ब्लैक होल (Supermassive Black Hole) सितारों के क्लस्टर के मरने से पैदा होते हैं. महाविशाल ब्लैक होल (Supermassive Black Hole) बिग बैंग (Big Bang) के सिर्फ 10 करोड़ साल बाद पैदा हुआ है.


इसे तेजी से बढ़ने के लिए शुरुआत में हमारे सूरज के 10 हजार गुना द्रव्यमान की जरूरत रही होगी. इससे संकेत मिलते हैं कि यह अलग तरह की प्रक्रिया से पैदा हुआ है.


यह भी पढ़ें- वैज्ञानिकों को मिला 'Super Earth' ग्रह, धरती की तरह जीवन की है संभावना!


सबसे पुराना ब्लैक होल 


प्रोफेशर शिओहुई फैन के मुताबिक, ब्रह्मांड (Universe) की शुरुआत में ठंडी हाइड्रोजन के ब्लैक होल (Black Hole) के टकराने से ही यह इतनी तेजी से बढ़ा होगा. इसके लिए किसी बड़े सितारे की जरूरत नहीं रही होगी. इसे ऑब्जर्व करके उन प्रक्रियाओं को समझा जा सकता है, जो ब्रह्मांड के पैदा होने पर तेज थीं लेकिन अब धीमी हो गई हैं या बंद.


रिसर्चर्स (Researchers) के मुताबिक, अभी तक यह नहीं पता था कि यह प्रक्रिया कब से चली आ रही थी. सबसे पुराना ब्लैक होल (Black Hole) मिलने से पता चलता है कि यह काफी पहले से हो रहा है.


विज्ञान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे