वैज्ञानिकों को मिला 'Super Earth' ग्रह, धरती की तरह जीवन की है संभावना!
Advertisement

वैज्ञानिकों को मिला 'Super Earth' ग्रह, धरती की तरह जीवन की है संभावना!

वैज्ञानिकों ने एक नए ग्रह की खोज की है, जो पृथ्वी (Earth) की तरह चट्टानों से भरा है. इस ग्रह में वैज्ञानिक जीवन की तलाश कर रहे हैं. अभी पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो पाया है लेकिन इस ग्रह पर जीवन की संभावना जताई जा रही है. 

'सुपर अर्थ' ग्रह

नई दिल्ली: धरती के अलावा किसी और ग्रह (Planet) पर जीवन की तलाश में वैज्ञानिक दिन-रात लगे हुए हैं. लेकिन अबतक ऐसा कोई ग्रह नहीं मिल पाया है, जहां धरती की तरह जीवन संभव हो. हालांकि वैज्ञानिकों (Scientists) ने एक ऐसा ग्रह खोजा है, जो हमारी आकाशगंगा (Galaxy) के सबसे पुराने सितारों के चक्कर काट रहा है.

  1. वैज्ञानिकों ने खोजा 'सुपर अर्थ' ग्रह
  2. इस ग्रह पर लोहे और मैग्निशियम पाए गए हैं
  3. इस ग्रह पर है जीवन की संभावना

इस ग्रह में गर्मी और चट्टानें भी मौजूद हैं. इस ग्रह को वैज्ञानिकों ने सुपर अर्थ (Super Earth) नाम दिया है. इसका आकार धरती (Earth) से 50 प्रतिशत तक ज्यादा बड़ा है. 

ग्रह पर पाए गए कई तत्व

इस नई रिसर्च को सोमवार को अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी (American Astronomical Society) की बैठक में पेश किया गया. TOI-561b नाम के इस ग्रह को अपने सितारे का एक चक्कर पूरा करने के लिए सिर्फ आधे दिन का वक्त लगता है. इसकी अपने सितारे से कम दूरी की वजह से इसकी सतह का तापमान 2000 K है.

इस सुपर अर्थ ग्रह (Super Earth Planet) को अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के मिशन ने खोजा था. इस ग्रह को जहां पाया गया है, वहां लोहे और मैग्निशियम (Magnesium) जैसे तत्व पाए जाते हैं और आमतौर पर ग्रहों की मौजूदगी की उम्मीद यहां नहीं की जाती है. रिसर्चर्स ने हवाई (Hawaii) की WM केक ऑब्जर्वेटरी की मदद से इस ग्रह का द्रव्यमान (Mass), घनत्व (Density) और अर्धव्यास (Radius) पता लगाया गया है.

यह भी पढ़ें- Galaxy का महाविशाल Black Hole हुआ गायब, कहीं धरती के लिए कोई खतरा तो नहीं?

इस ग्रह पर जीवन की संभावना

इसके द्रव्यमान के बावजूद इसका घनत्व धरती के बराबर था, जिसे देखकर एस्ट्रोनॉमर्स (Astronomers) हैरान रह गए. इससे संकेत मिला है कि यह ग्रह काफी पुराना है. इस ग्रह (Planet) की अंदरूनी जानकारी से यह पता चल सकता है कि यहां जीवन मुमकिन है या नहीं. यह भले ही धरती की तरह चट्टानी लग रहा है, इसका तापमान भी ज्यादा गर्म है लेकिन यह जानना दिलचस्प होगा कि क्या कभी यहां जीवन रहा होगा या नहीं.

स्टडी के मुख्य लेखक लॉरन वीस के मुताबिक, यह ग्रह अब तक खोजे गए चट्टानी ग्रहों में से सबसे पुराना है. माना जाता है कि हमारी आकाशगंगा (Milky Way Galaxy) 12 अरब साल पहले बनी थी. यह सितारा (Star) और इसके ग्रह 10 अरब साल पहले बने थे. हमारा सूरज 4.5 अरब साल पुराना है.

VIDEO

विज्ञान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे

Trending news