Science News in Hindi: अमेरिका के मैसाचुसेट्स में न्यू बेडफोर्ड व्हेलिंग म्यूजियम है. यहां एक नीली व्हेल का 66 फुट लंबा कंकाल रखा गया है. इस व्हेल को मरे कम से कम 26 साल गुजर चुके हैं, फिर भी कंकाल से अभी तक तेल रिस रहा है. यह दुर्लभ कंकाल इस म्यूजियम में 2000 से रखा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक, यह अभी भी लीक हो रहा है, क्योंकि ब्लू व्हेल की अस्थि मज्जा तेल से भरी हुई है और मानव हड्डी की तुलना में बहुत अधिक तैलीय है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब तक निकल चुका कितना तेल?


यह कंकाल जिस ब्लू व्हेल का है, उसे King of the Blue Ocean या KOBO कहा जाता था. म्यूजियम में साइंस एंड रिसर्च के क्यूरेटर, रॉबर्ट रोचा के मुताबिक, KOBO करीब पांच साल की थी और उसका वजन 80 हजार पौंड (लगभग 36,287 किलोग्राम) था. रोचा ने 'पॉपुलर साइंस' को बताया, '1998 में बेल्जियम से रोड आइलैंड जा रहे 486 फुट लंबे मालवाहक जहाज की चपेट में आने से व्हेल की दुर्घटनावश मृत्यु हो गई थी.


यह भी देखें: मानव इतिहास में पहली बार पानी के सिस्टम का बैलेंस बिगड़ा, रिपोर्ट में एक्सपर्ट्स की चेतावनी- दुनिया पर कहर बरपेगा


शव को तट पर लाया गया और रिसर्च के लिए वैज्ञानिकों ने उसकी चीरफाड़ की. रिकवरी टीम ने हड्डियों से तेल बाहर नहीं निकाला और कंकाल को धूप में छोड़ दिया. बाद में कंकाल को म्यूजियम में रखा गया. 2010 में रिसते तेल को इकट्ठा करने के लिए म्यूजियम ने चोंच, थूथन और कशेरुकाओं के पास फ्लास्क रख दिए. हर दिन फ्लास्क में तेल टपकता है और म्यूजियम के पास एक जार में 1,000 मिलीलीटर और कैचर्स में 200 मिलीलीटर तेल है.


यह भी पढ़ें: एक सूर्य से 400 गुना बड़ा तारा तो दूसरा बूढ़ा सफेद बौना, दोनों मिलकर ब्रह्मांड में दिखा रहे गजब नजारा


इसी तेल से व्हेल को मिलती है ऊर्जा


रोचा के अनुसार, 'मज्जा तैलीय होती है और तेल इन जानवरों के लिए ऊर्जा का स्रोत है. खास तौर पर बलीन व्हेल, जो आमतौर पर साल के एक ऐसे समय में भोजन नहीं करती हैं. मांसपेशियों और वसा में ऊर्जा संग्रहित होती है, लेकिन तेल और हड्डियों में संग्रहित ऊर्जा उनके लिए आरक्षित ऊर्जा स्रोत है.'


विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!