एक सूर्य से 400 गुना बड़ा तारा तो दूसरा बूढ़ा सफेद बौना, दोनों मिलकर ब्रह्मांड में दिखा रहे गजब नजारा
Advertisement
trendingNow12477600

एक सूर्य से 400 गुना बड़ा तारा तो दूसरा बूढ़ा सफेद बौना, दोनों मिलकर ब्रह्मांड में दिखा रहे गजब नजारा

Hubble Space Telescope Images: NASA के हबल स्पेस टेलीस्कोप ने नाटकीय और रंगीन क्लोज-अप में उग्र तारों के बाइनरी सिस्टम को दिखाया है. यह दोनों तारे पृथ्‍वी से करीब 700 प्रकाश वर्ष दूर हैं.

एक सूर्य से 400 गुना बड़ा तारा तो दूसरा बूढ़ा सफेद बौना, दोनों मिलकर ब्रह्मांड में दिखा रहे गजब नजारा

Science News in Hindi: पृथ्‍वी से कोई 700 प्रकाश वर्ष दूर, तारों की एक जोड़ी बेहद खूबसूरत नजारा दिखाती है. हबल स्पेस टेलीस्कोप की मदद से NASA के वैज्ञानिकों ने दोनों तारों की नाटकीय तस्वीरें ली हैं. क्लोज-अप तस्वीरों में इन उग्र तारों की चमक साफ नजर आ रही है. इस तारा सिस्टम को R Aquarii कहते हैं. इसका प्रमुख तारा एक लाल दानव है जिसका द्रव्यमान सूर्य से 400 गुना अधिक है. उसके साथ एक सफेद बौना है जिसका सारा ईंधन जल चुका है.

ब्रह्मांड में शानदार नजारा दिखाते हैं यह दोनों तारे

यह लाल दानव तारा लगभग 390 दिनों के दौरान धक-धक करता है, तापमान बदलता है और इसकी चमक में 750 गुना तक इजाफा होता है. अपने चरम पर यह तारा हमारे सूर्य से लगभग 5,000 गुना अधिक चमकीला होता है. सफेद बौना इस लाल दानव के चारों तरफ नाचता है. वह इसकी परिक्रमा करने में 44 साल का समय लेता है.

जब सफेद बौना अपने लाल दानव के सबसे करीब पहुंचता है, तो उसका गुरुत्वाकर्षण लाल दानव तारे से हाइड्रोजन गैस को खींच लेता है. पदार्थ बौने तारे के चारों ओर जमा हो जाता है और नाभिकीय संलयन से गुजरता है. इसका नतीजा एटम बम जैसा एक भयानक विस्फोट होता है.

यह भी देखें: सौरमंडल से बाहर का सबसे हल्का ग्रह भी बृहस्पति से 3.2 गुना भारी, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने ली सीधी तस्वीर

कैसे बनता है यह खूबसूरत सीन?

बौने तारे की कोर से किसी फव्वारे की तरह फिलामेंट्स फूट पड़ते हैं. 16 लाख किलोमीटर प्रतिघंटे से भी अधिक की रफ्तार से प्लाज्मा फैल जाता है. तारे की सतह पर हुए धमाके की ताकत प्लाज्मा धाराओं को मोड़ देती है. इसी का नतीजा है कि एक खूबसूरत सर्पिल पैटर्न उभरता है. यह पैटर्न अंतरिक्ष में 400 बिलियन किलोमीटर तक फैला हुआ है.

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news