वॉशिंगटन: कल सोमवार 20 सितंबर को चांद का अद्भुत नजारा लोगों ने देखा. पूर्णिमा के साथ ही धरती के उत्तरी गोलार्ध में चांद सबसे खूबसूरत नजर आया. सितंबर में दिखने वाला चांद खास है क्योंकि, यह तीन दिन ऐसा ही खूबसूरत और रोशन नजर आएगा.


क्या है 'Harvest Moon' 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


उत्तरी गोलार्ध में गर्मी के मौसम का यह आखिरी Full Moon होगा. इसे 'Harvest Moon' कहा जाता है, जो आमतौर पर सितंबर में या कभी-कभी अक्टूबर में देखने को मिलता है.


फसलों की कटाई का वक्त


यूरोप और अमेरिका में ये फसलों की कटाई का वक्त होता है. इसलिए इसे हार्वेस्ट मून नाम दिया गया है.  'Harvest Moon'  के समय चांद सूर्यास्त के कुछ देर बाद ही नजर आने लगता है और देर रात तक रहता है. 


ऐसी चीज जो सतह को रखेगी सबसे ठंडा, वैज्ञानिकों का दावा नहीं पड़ेगी AC की जरूरत


 


Autumn Equinox की शुरुआत 


सोमवार 20  सितंबर को चांद सबसे ज्यादा रोशन नजर आया और इसकी चमक करीब 99.9% थी. मंगलवार 21 सितंबर से यह अगले स्टेज में दाखिल होने लगा. करीब तीन दिन ये ऐसा ही दिखेगा.  22 सितंबर को Autumn Equinox की शुरुआत हो जाएगी.


रेगिस्तान में सबसे अनोखी 'रहस्यमय' घड़ी, कैलेंडर की तरह देती थी ये जानकारियां  


बता दें कि पिछले हफ्ते बृहस्पति और शनि चांद के साथ त्रिकोण में दिखे थे, जो अब दूर होते जा रहे हैं. इससे पहले 21 दिसंबर को धरती से ऐसा नजारा दिखा जो पिछले 400 साल से घटा नहीं था. धरती से देखने पर बृहस्पति और शनि बेहद करीब नजर आ रहे थे. दोनों ग्रहों के कारण Great Conjunction कही जाने वाली इस दुर्लभ घटना को दुनियाभर के लोगों ने देखा.