बैंकॉक: भारत के छह बॉक्सरों ने गुरुवार को यहां एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश किया. इनमें अमित पंघाल (52 किग्रा) और कविंदर सिंह बिष्ट (56 किग्रा) ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार दूसरे स्वर्ण पदक की तरफ कदम बढ़ाया. दीपक सिंह (49 किग्रा) और आशीष कुमार (75 किग्रा) भी फाइनल में पहुंच गए हैं. महिला वर्ग में पूजा रानी (75 किग्रा) और सिमरनजीत कौर (64 किग्रा) भी खिताबी मुकाबले में जगह बनाने में सफल रहीं. पूजा ने कजाखस्तान की फरीजा शोलटे और सिमरनजीत ने उज्बेकिस्तान की माफतुनाखोन मेलीवा को मात दी. 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमित पंघाल और कविंदर सिंह बिष्ट ने बेहद प्रभावशाली प्रदर्शन किया. बिष्ट ने क्वार्टर फाइनल में मौजूदा विश्व चैंपियन कजाखस्तान के काईरात येरालिएव को पराजित किया. इसके बाद उन्होंने मंगोलिया के एंख-अमर खाखु को अपने मुक्कों से पस्त किया. इस दौरान दोनों मुक्केबाजों की आंख पर चोट भी लगी, लेकिन भारतीय मुक्केबाज 3-2 से जीत दर्ज करने में सफल रहे. 

यह भी पढ़ें: IPL: 17 साल के रियान पराग ने राजस्थान को दिलाई रोमांचक जीत, केकेआर की लगातार छठी हार

इस बीच लगातार चौथी बार सेमीफाइनल में पहुंचे शिव थापा (60 किग्रा) का अभियान इस राउंड में थम गया. थापा ने कजाखस्तान के जाकिर सैफुलिन के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, लेकिन अंतिम राउंड में वे कमजोर पड़ गए. इस हार के कारण उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. आशीष (69 किग्रा) और सतीश कुमार (91 किग्रा से अधिक) को भी कांस्य पदक मिला. आशीष को उज्बेकिस्तान के बोबो उस्मान बातुरोव ने 0-5 से हराया. सतीश ने चोटिल होने के कारण कजाखस्तान के कामशिबेक कुनाकाबयेव को वाकओवर दिया. 

महिला वर्ग में एल सरिता देवी (60 किग्रा), मनीषा (54 किग्रा), पूर्व विश्व जूनियर चैंपियन निखत जरीन (51 किग्रा) और विश्व रजत पदक विजेता सोनिया चहल (57 किग्रा) को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. मनीषा, ताईवान की हुआंग सियाओ वेन से हार गईं. सरिता (60 किग्रा) को चीन की यांग वेनलू से पराजय मिली. जरीन को वियतनाम की नगुयेन थी ताम के खिलाफ संघर्षपूर्ण मुकाबले में हार झेलनी पड़ी. 

इससे पहले भारत के लिए दिन की शुरुआत अच्छी रही. दीपक को लगातार दूसरा वाकओवर मिला.  कजाखस्तान के तेमिरतास झुसुपोव ने चोट के कारण हटने का फैसला किया, जिससे राष्ट्रीय चैंपियन सीधे फाइनल में पहुंच गया. आशीष कुमार ने ईरान के सेयेदशाहिन मौसावी को हराकर फाइनल में प्रवेश किया. 

(भाषा)