India vs Bangladesh Ashwin Record: भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करते हुए कई रिकॉर्ड तोड़े हैं. अश्विन ने इस मैच में बल्ले और गेंद दोनों से कमाल का प्रदर्शन किया. उन्होंने पहली पारी में 113 रन बनाने के अलावा मैच में कुल 8 विकेट भी झटके. अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरी पारी में कहर बरपा दिया. उन्होंने 6 विकेट लेकर मेहमान टीम की पारी को तहस-नहस कर दिया. अश्विन ने एक ही टेस्ट मैच में शतक और पांच विकेट लेने का कारनामा चौथी बार किया है. इससे पहले उन्होंने यह उपलब्धि तीन बार हासिल की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अश्विन ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी


एक ही टेस्ट में शतक और पांच विकेट की उपलब्धि क्रिकेट में बेहद दुर्लभ मानी जाती है. अश्विन ने यह कारनामा चार बार किया है, जो कि दुनिया में दूसरे सबसे ज्यादा बार है. इस मामले में इंग्लैंड के महान क्रिकेटर इयान बॉथम शीर्ष पर हैं जिन्होंने ऐसा पांच बार किया है. अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 37वीं बार पांच विकेट चटकाए हैं, जिससे वह इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न के बराबर आ गए हैं. इसके अलावा भारत के दिग्गज स्पिनर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 750 विकेट पूरे कर लिए हैं.


ये भी पढ़ें: रोहित शर्मा का धमाका, इस मामले में सचिन तेंदुलकर से निकले आगे, रिकी पोंटिंग के करीब पहुंचे विराट कोहली


69 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा


अश्विन ने दूसरी पारी में 6 विकेट लेकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उन्होंने 69 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया. अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 5-विकेट हॉल (पारी में 5 या उससे अधिक विकेट) लेने वाले भारत के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर बन गए. भारत के दिग्गज स्पिनर ने 38 साल 2 दिन की आयु में यह उपलब्धि हासिल की. इससे पहले यह रिकॉर्ड वीनू मांकड़ के नाम दर्ज था. वीनू मांकड़ ने 1955 में पाकिस्तान के खिलाफ पेशावर में 37 साल 206 दिन की आयु में यह रिकॉर्ड बनाया था.


ये भी पढ़ें: 'जिसको जितना रन बनाना है देख लो...', ऋषभ पंत ने रोहित शर्मा की वॉर्निंग का किया खुलासा


कोहली की कर ली बराबरी


अश्विन को इस मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया. उन्होंने 10वीं बार टेस्ट क्रिकेट में यह अवॉर्ड जीता था. इस मामले में अश्विन ने विराट कोहली और रवींद्र जडेजा की बराबरी कर ली. अब वह सिर्फ राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं. द्रविड़ ने 11 और सचिन ने 14 बार यह अवॉर्ड जीता है.


ये भी पढ़ें: 2 'बुजुर्ग' प्लेयर ने बांग्लादेश के खिलाफ पलट दी बाजी, ये है भारत की जीत के 4 टर्निंग पॉइंट


कर्टनी वॉल्श से निकले आगे


अश्विन के टेस्ट क्रिकेट में अब 522 विकेट हो गए हैं. उन्होंने 101 टेस्ट मैच खेले हैं. अश्विन अब टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श से आगे निकल गए. वॉल्श के नाम 132 टेस्ट में 519 विकेट हैं. अश्विन से आगे अब ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन (530), ग्लेन मैक्ग्रा (563), इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (604), भारत के अनिल कुंबले (619), इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (704), ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (708) और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800) हैं.