T20 World Cup 2024, England Super-8 qualification scenario: डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड ने बारिश से प्रभावित मुकाबले में नामीबिया को डकवर्थ लुईस नियम (DLS Method) के आधार पर 41 रन से हरा दिया. टूर्नामेंट के 34वें मैच में जीत हासिल करके इंग्लैंड की टीम टूर्नामेंट में अभी भी जिंदा है. इस जीत के साथ ही ग्रुप बी में उसके 4 मैचों में 5 अंक हो गए. वह स्कॉटलैंड (3 मैच में 5 पॉइंट्स) से आगे हो गया. इंग्लैंड का नेट रनरेट +3.521 है. इस मामले में स्कॉटलैंड (+2.164 नेट रनरेट) उससे पीछे है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बारिश के कारण 10-10 ओवर का हुआ मैच


नामीबिया के कप्तान गेरहार्ड इरास्मस ने टॉस जीतकर बॉलिंग का फैसला किया. बारिश के कारण मैच 11-11 ओवर का कर दिया गया. उसके बाद इंग्लैंड की पारी के दौरान फिर से बारिश हुई तो एक ओवर कम कर दिया गया. इस तरह मुकाबला 10-10 ओवरों का हुआ. इंग्लैंड ने 10 ओवर में 5 विकेट पर 122 रन बनाए. नामीबिया को 10 ओवरों में ही डकवर्थ लुईस नियम के तहत 127 रन का टारगेट मिला. नामीबियान की टीम 10 ओवर में 3 विकेट पर 84 रन ही बना सकी.


सुपर-8 में कैसे पहुंचेगा इंग्लैंड?


ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर है. उसके 3 मैचों में 6 अंक हैं. वह सुपर-8 में पहले ही पहुंच चुका है. नामीबिया को हराकर इंग्लैंड दूसरे स्थान पर आ गया है. उसका एक मुकाबला स्कॉटलैंड के खिलाफ बारिश के कारण रद्द हो गया था. उसके बाद उसने ओमान और नामीबिया को हराया. इस तरह उसके 4 मैचों में 5 पॉइट्स हो गए. स्कॉटलैंड ने ओमान और नामीबियान पर जीत हासिल की थी. उसके 3 मैचों में 5 पॉइंट्स है. ओमान और नामीबिया सुपर-8 के रेस से बाहर हो चुका है. अब अगर इंग्लैंड को अगले राउंड में पहुंचना है तो उसे दुआ करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया की टीम स्कॉटलैंड को हरा दे. अगर स्कॉटलैंड यह मैच जीत लेता है या रद्द होता है तो इंग्लैंड की टीम बाहर हो जाएगी. स्कॉटलैंड सुपर-8 में पहुंच जाएगा. ऐसे में जोस बटलर की टीम ऑस्ट्रेलिया को सपोर्ट करेगी.


 



 


इंग्लैंड की खराब शुरुआत


बारिश के बाद जब मैच शुरू हुआ तो तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही थी. शुरुआती 3 ओवरों में तो नामीबिया के गेंदबाजों ने कहर बरपा दिया. इंग्लैंड ने 3 ओवर में 2 विकेट पर 18 रन बनाए थे. पारी के दूसरे और अपने पहले ओवर में रूबेन ट्रम्पेलमैन ने इंग्लिश कप्तान जोस बटलर को क्लीन बोल्ड कर दिया. बटलर ने 4 गेंदों का सामना किया, लेकिन खाता नहीं खोल पाए. उनके बाद अगले ओवर में डेविड वीज ने फिलिप सॉल्ट को विकेटकीपर जेन ग्रीन के हाथों कैच कराया. सॉल्ट ने 8 बॉल पर 11 रन बनाए.


ये भी पढ़ें: बाबर आजम की फिर छिनेगी कप्तानी? ये 3 खिलाड़ी हैं दावेदार


बेयरस्टो, ब्रूक, मोईन और लिविंगस्टोन का कमाल


शुरुआती दो झटकों को बाद जॉनी बेयरस्टो और हैरी ब्रूक ने पारी को संभाला. बेयरस्टो ने 18 गेंद पर 31 रन बनाए. उन्होंने 3 चौके और 2 छक्के लगाए. मोईन अली ने 6 गेंद पर 2 छक्कों की मदद से 16 रन बनाए. लियाम लिविंगस्टोन पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए. उन्होंने 4 बॉल पर 13 रन बनाए. इस दौरान 2 छक्के लगाए. हैरी ब्रूक 20 बॉल पर 47 रन बनाकर नॉटआउट रहे. उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के लगाए.


ये भी पढ़ें: ​पाकिस्तानी खिलाड़ियों की सैलरी कितनी है? जानकर चौंक जाएंगे आप


नामीबिया बल्लेबाज नहीं खेल पाए तेज पारी


नामीबियान के बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने तेजी से रन नहीं बना पाए. ओपनर निकोलस डेविन रन बनाने के लिए जूझते दिखे. वह 16 गेंद पर 18 रन बनाकर रिटायर्ड आउट हुए. माइकल वान लिंगेन ने 29 गेंद पर 33 रन बनाए. क्रिस जॉर्डन की गेंद पर हैरी ब्रूक ने उनका कैच लिया. डेविड वीज 12 गेंद पर 27 रन बनाकर आउट हुए. जोफ्रा आर्चर की गेंद पर हैरी ब्रूक ने उनका कैच लपका. इंग्लैंड के लिए आर्चर और जॉर्डन ने 1-1 विकेट लिए.