पुणे: टीम इंडिया को हाल ही में हुई श्रीलंका के खिलाफ (India vs Sri Lanka) टी20 सीरीज में शानदार जीत का फायदा मिला है. टीम के खिलाड़ियों ने आीसीसी की ओर से जारी टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में सुधार किया है. इस बार जारी रैंकिंग में केएल राहुल (KL Rahul) अपना छठा स्थान कायम रखने में कामयाब रहे हैं. वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) को एक स्थान का फायदा मिला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाज शिखर धवन ने शानदार वापसी की जिसका उन्हें फायदा मिला है और उन्हें भी उनके कप्तान की तरह एक स्थान का फायदा मिला है. केएल राहुल को 26 अंक मिले हैं और उनके रेटिंग अंक अब 760 हो गए हैं. वे ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल से केवल 6 रेटिंग अंक पीछे हैं. 


यह भी पढ़ें: टीम इंडिया के पेसर नवदीप सैनी ने खोला राज, कैसे फेंक लेते हैं तेज गेंद


वहीं वनडे और टेस्ट रैंकिंग में टॉप पोजीशन हासिल करने वाले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अब नौवें स्थान पर आ गए हैं. वहीं शिखर धवन जिन्होंने श्रीलंका सीरीज में 32 और 52 रन बनाए हैं अब 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं.  मनीष पांडे चार स्थान ऊपर आकर अब 70वे स्थान पर पहुंच गए हैं. 


ताजा रैंकिंग में भारतीय गेंदबाजों को भी फायदा मिला है.  नवदीप सैनी जो इस सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज रहे थे. उन्होंने 146 स्थान से 98 स्थान तक की लंबी छलांग लगाई है. वहीं शार्दुल ठाकुर 92 स्थान तक पहुंच गए हैं.  शार्दुल और नवदीप दोनों ने इस सीरीज में 5-5 विकेट लिए हैं. 


यह भी पढ़ें: IND vs SL: पुणे में छाए शार्दुल बोले, क्यों खास रहा नंबर 8 पर बैटिंग करना


जसप्रीत बुमराह जिन्होंने लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी की है, 8 स्थान आगे आकर 39 स्थान पर पहुंच गए हैं. गेंदबाजों की सूची में पहले स्थान पर अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान हैं.


टीम रैंकिंग में टीम इंडिाको दो अंक मिले हैं, और वह 260 अंकों के साथ पांचवे स्थान पर कायम है. जबकि श्रीलंका ने दो अंक गंवाए हैं और अब उसके अफगानिस्तान के साथ 236 अंक हैं. 



फिलहाल टीम इंडिया  आगामी 14 जनवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने जा रही है. इसके बाद उसे न्यूजीलैंड से पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है.