राजकोट: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में मिली 10 विकेट से हार के बाद भारतीय टीम (Team India) के लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने वानखेड़े में जिस तरह का प्रदर्शन किया था उसने मेजबान टीम इंडिया की कमियों को उजागर कर दिया है. अब भारतीय टीम शुक्रवार को राजकोट (Rajkot ODI) में दूसरे वनडे में वापसी की कोशिश में होगी. पहले मैच के बाद भारतीय कप्तान कोहली ने भी माना था कि यह ऑस्ट्रेलियाई टीम बेहद मजबूत है और इसके खिलाफ वापसी करना कठिन चुनौती होगी. यह देखना बेहद दिलचस्प होने वाला है कि सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में भारतीय टीम इस चुनौती को कैसे पार करती है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच शुक्रवार को दूसरा वनडे मैच दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे मैच में ना तो भारत को बड़ा स्कोर खड़ा करने दिया और ना ही एक भी विकेट लेने दिया. जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाजों के रहते डेविड वार्नर और एरॉन फिंच की सलामी जोड़ी आसानी से रन बनाती रही और भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसाती रही. ऑस्ट्रेलिया ने पहला मैच 10 विकेट से जीता था.

यह भी पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी को बड़ा झटका, BCCI ने सालाना कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट से बाहर किया

अब दूसरे वनडे में कप्तान कोहली के सामने सबसे बड़ी चुनौती बल्लेबाजी क्रम है. सही मायनों में देखा जाए तो यह नई परेशानी नहीं है विश्व कप के पहले ही भारत के मध्य क्रम और निचले क्रम की कलई कई बार खुलती रही है. मुंबई वनडे उस संख्या में इजाफा था जिसने बता दिया था कि भारतीय मध्य क्रम और निचले क्रम में शीर्ष गेंदबाजों से निपटने का दम अभी तक नहीं आया है. 

यह भी पढ़ें: विराट को A+ का कॉन्ट्रैक्ट; धोनी समेत 4 का करार खत्म, 6 नए चेहरे, देखें पूरी List

इसके अलावा शीर्ष क्रम में बल्लेबाजों के स्थानों को लेकर भी माथापच्ची होनी है. रोहित शर्मा, शिखर धवन और लोकेश राहुल के रूप में तीन सलामी बल्लेबाजों के रहते हुए कौन कहां खेलेगा, यह सिरदर्द बना है. मुंबई में रोहित और धवन ने ओपनिंग की थी तो राहुल नंबर-3 खेले थे. कोहली को इस कारण चौथे नंबर पर आना पड़ा था. 


इस मैच में ऋषभ पंत नहीं खेलेंगे. उनकी जगह केएल राहुल विकेटकीपिंग करेंगे. अब यह देखना है कि विराट कोहली अंतिम-11 में किसी बल्लेबाज को लाते हैं या ऑलराउंडर शिवम दुबे को मौका देते हैं. कोहली अगर दुबे को मौका दें तो हैरानी वाली बात नहीं होगी क्योंकि इससे उन्हें गेंदबाजी में भी विकल्प मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: भारत और न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टीमें घोषित; जानें कब होंगे मैच, Full Schedule

कुल मिलाकर दूसरे मैच से पहले टीम प्रबंधन के सामने बल्लेबाजी क्रम को व्यवस्थित करने की चुनौती है और यही हाल गेंदबाजी का भी है. बुमराह और शमी बेअसर रहे थे, लेकिन ऐसा बहुत कम होता है कि यह दोनों प्रभाव नहीं छोड़ पाए. हां, स्पिन विभाग में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं. युजवेंद्र चहल के अंतिम-11 में आने की संभावनाओं से भी इनकार नहीं किया जा सकता. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: न्यूजीलैंड की टीम घोषित; 8 खिलाड़ी चोटिल, बेनेट की 3 साल बाद वापसी 

वहीं, ऑस्ट्रेलिया पहले मैच में मिली जीत के बाद आत्मविश्वास से लबरेज होगी लेकिन वो जानती है कि भारत जख्मी शेर है जो वापसी को बेताब है. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने पहले मैच के बाद कहा था कि भारत अब और खतरनाक होकर वापसी की कोशिश करेगा. ऑस्ट्रेलियाई लिहाज से उसकी गेंदबाजी सही जा रही है. पहले मैच में वार्नर और फिंच के कारण बाकी बल्लेबाजों को मौका नहीं मिला था. स्टीव स्मिथ कितने खतरनाक हैं यह कोहली एंड कंपनी जानती है. मार्नस लाबुशैन अभी तक वनडे नहीं खेले हैं लेकिन वे फॉर्म में है. 

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर.

ऑस्ट्रेलियाई टीम: एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशैन, स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, एश्टन अगर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, केन रिचर्डसन, डी आर्सी शॉर्ट, मिचेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, एडम जम्पा.