IND vs ENG:  जो रूट, इंग्लैंड टीम का वो बल्लेबाज जिसे टीम की रीढ़ कहें तो गलत नहीं होगा. भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट के पहले दिन ही रूट ने अपना काम बखूबी किया. उन्होंने उस समय बल्ले से शतक ठोका जब 'बैजबॉल' फेल होता नजर आया. एक छोर से विकेटों की पतझड़ देखने को मिली, तो दूसरी ओर जो रूट की रिकॉर्डतोड़ पारी. इस शतक के बाद भारत के खिलाफ लंबे प्रारूप में रूट सबसे घातक बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतकों के मामले में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ को भी पीछे छोड़ दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जो रूट ने भारत के खिलाफ ठोके 10 शतक


टेस्ट के इतिहास में भारत के खिलाफ जो रूट सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले बल्लेबाज बन चुके हैं. उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ 52 पारियों में कुल 10 सेंचुरी ठोक डाली हैं. वही, बात करें टॉप-3 बल्लेबाजों की तो इस मामले में रूट ने स्टीव स्मिथ को दूसरे नंबर पर खिसका दिया है. स्मिथ ने अभी तक महज 37 पारियों में भारत के खिलाफ कुल 9 शतकीय पारियां खेली हैं. इसके अलावा तीसरे नंबर पर पूर्व दिग्गज रिकी पोंटिंग का नाम है जिनके नाम 8 टेस्ट शतक हैं.


जो रूट ने की रोहित शर्मा की बराबरी


एक्टिव प्लेयर्स में रूट सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतकों में तेजी से आगे बढ़ते नजर आ रहे हैं. उन्होंने इस मामले में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है. रोहित के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 47 शतक दर्ज हैं. इस मामले में टॉप पर विराट कोहली हैं जो 80 शतक ठोक कोसों आगे चल रहे हैं. वहीं, दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज डेविड वॉर्नर का नाम है. वॉर्नर के नाम कुल 49 शतक हैं. 


रूट ने पार लगाई इंग्लैंड की नैय्या


चौथे टेस्ट के पहले ही दिन भारतीय गेंदबाजों ने फंदा कस लिया था. महज 112 रन के स्कोर पर इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन लौट गई थी. लेकिन जो रूट ने एक छोर से मोर्चा संभाले रखा. पहले दिन के खेल खत्म होने तक रूट 106 रन पर नाबाद हैं. इस बेहतरीन शतक की बदौलत इंग्लैंड ने पहले दिन 7 विकेट खोकर 300 का आंकड़ा भी पार कर लिया है.