न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट में टीम इंडिया पूरी तरह से बैकफुट पर है. इस टेस्ट मैच में भारत की हार लगभग तय नजर आ रही है. बेंगलुरु टेस्ट के आखिरी दिन न्यूजीलैंड को जीत के लिए सिर्फ 107 रन की जरूरत है. भारतीय टीम की इस हालत के लिए एक क्रिकेटर बहुत हद तक जिम्मेदार है. टीम इंडिया के लिए ये खिलाड़ी बेंगलुरु टेस्ट में सबसे बड़ा विलेन साबित हुआ है. ये टेस्ट मैच तो लगभग हाथ से निकल चुका है, लेकिन पुणे में 24 अक्टूबर से होने वाला टेस्ट मैच भारत के लिए करो या मरो का होगा. भारत अगर पुणे में दूसरा टेस्ट मैच भी हार गया तो वह साल 2012 के बाद अपने ही घर में पहली बार कोई टेस्ट सीरीज गंवा देगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूसरे टेस्ट से इस खिलाड़ी को ड्रॉप करेंगे कप्तान रोहित!


कप्तान रोहित शर्मा टीम इंडिया की भलाई के लिए एक खिलाड़ी को दूसरे टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन से बाहर कर सकते हैं. इस खिलाड़ी ने अपनी फ्लॉप बल्लेबाजी से टीम इंडिया को मुश्किल में डालने का काम किया है. टीम इंडिया को इस बल्लेबाज से बड़ी उम्मीदें थी, लेकिन उसने टीम मैनेजमेंट और करोड़ों भारतीय फैंस का भरोसा तोड़ दिया. कप्तान रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन से केएल राहुल को बाहर कर सकते हैं. केएल राहुल अपने ही होम ग्राउंड बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए हैं. केएल राहुल बेंगलुरु टेस्ट की पहली पारी में जीरो और दूसरी पारी में सिर्फ 12 रन बनाकर आउट हो गए.


टीम इंडिया के लिए बन गया सबसे बड़ा विलेन


सरफराज खान और ऋषभ पंत ने मिलकर भारत को बेंगलुरु टेस्ट में संजीवनी देने का काम किया था. बेंगलुरु टेस्ट की दूसरी पारी में सरफराज खान और ऋषभ पंत ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 177 रन जोड़े और भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. सरफराज खान ने 150 रन बनाए, जबकि ऋषभ पंत ने रनों की पारी खेली थी. सरफराज खान जब आउट हुए तो न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की बढ़त 52 रन की थी. इसके बाद केएल राहुल क्रीज पर आए तो उम्मीद थी कि वह ऋषभ पंत के साथ मिलकर एक बड़ी पार्टनरशिप करेंगे और भारत को कम से कम 200 रन की बढ़त दिलाएंगे.


अचानक कर दिया सरेंडर


सरफराज खान के बाद ऋषभ पंत (99) आउट हुए तो पूरी जिम्मेदारी केएल राहुल और रवींद्र जडेजा पर थी कि वह कम से कम भारत को एक लड़ने लायक टारगेट तक पहुंचाएंगे. केएल राहुल ने इस नाजुक मौके पर हथियार डाल दिए और 12 रन बनाकर आउट हो गए. केएल राहुल के आउट होते ही भारत की पूरी पारी बिखर गई. भारत ने दूसरी पारी में अपने आखिरी 7 विकेट महज 54 रनों के अंदर ही गंवा दिए. 408/4 के स्कोर से टीम इंडिया की पारी 462 रन पर सिमट गई. कप्तान रोहित शर्मा ने ऐसे में बेंगलुरु टेस्ट में केएल राहुल को चुनकर अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मारने का काम किया है. यह फैसला टीम इंडिया के लिए घातक साबित हो गया.


सरफराज खान को नहीं किया जा सकता ड्रॉप


केएल राहुल नंबर-6 बैटिंग पोजीशन पर नाकाम साबित हुए हैं. पुणे में 24 अक्टूबर से होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए शुभमन गिल जब टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में वापसी करेंगे तो केएल राहुल को टीम से बाहर कर दिया जाएगा. ऐसे में सरफराज खान नंबर-6 बैटिंग पोजीशन पर खेलेंगे, क्योंकि 150 रन बनाने के बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर ही नहीं किया जा सकता. टेस्ट मैचों में केएल राहुल ने अपनी आखिरी 5 पारियों में 16, 22*, 68, 0 और 12 रन के स्कोर बनाए हैं. केएल राहुल ने भारत के लिए अभी तक 53 टेस्ट मैचों की 91 पारियों में 2981 रन बनाए हैं. केएल राहुल ने इस दौरान 8 शतक और 15 अर्धशतक ठोके हैं. केएल राहुल का टेस्ट में बेस्ट स्कोर 199 रन है. टेस्ट क्रिकेट में नंबर-6 बैटिंग पोजीशन पर सरफराज खान केएल राहुल से बेहतर बल्लेबाज साबित होंगे.