India vs New Zealand Test Record: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला मुंबई में 1 नवंबर से खेला जाएगा. कीवी टीम बेंगलुरु और पुणे में मैच जीतकर सीरीज को पहले ही अपने नाम कर चुकी है. अब भारतीय टीम की नजर वाइटवॉश से बचने पर है. न्यूजीलैंड ने भारत की 12 साल की घरेलू टेस्ट अजेयता को तोड़कर इतिहास रच दिया है. अब वह रोहित शर्मा की टीम का एक और रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश करेगी. मुंबई में रोहित एंड कंपनी की इज्जत दांव पर होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतिहास रचने के करीब न्यूजीलैंड


न्यूजीलैंड तीन या अधिक टेस्ट मैचों की सीरीज़ में भारत को वाइटवॉश करने वाली पहली टीम बन सकती है. भारत के टेस्ट इतिहास में अब तक ऐसा कभी नहीं हुआ है. किसी भी टीम ने उसे उसके घरेलू मैदान पर वाइटवॉश नहीं किया है. न्यूजीलैंड के पास ऐसा करने का मौका है. अब देखना है कि भारतीय टीम मुंबई टेस्ट में कैसे वापसी करती है.


ये भी पढ़ें: Pakistan Cricket: गैरी कर्स्टन के इस्तीफे के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में बड़ा बदलाव, वनडे-टी20 में यह दिग्गज बना नया कोच


सचिन की कप्तानी में मिली थी हार


भारत आखिरी बार 2000 में घरेलू मैदान पर किसी सीरीज में एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाया था. साउथ अफ्रीका ने दो मैचों की सीरीज 2-0 से जीती थी. उस समय सचिन तेंदुलकर टीम के कप्तान थे. इस सीरीज में भारत चार पारियों में 250 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया था. साउथ अफ्रीका के कप्तान उस समय हैंसी क्रोनिए थे.


ये भी पढ़ें: Border–Gavaskar Trophy: ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले गंभीर के 'ट्रंप कार्ड' ने मचाई तबाही, इस मैच में मचाया तहलका


1997 में हुआ था ऐसा


तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की बात करें तो आखिरी बार भारत 1997 में श्रीलंका के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीत पाया था. उस समय भी सचिन तेंदुलकर कप्तान थे और श्रीलंका की कप्तानी अर्जुन रत्नातुंगा कर रहे थे. रोहित शर्मा और उनकी टीम अब एक अनचाहा रिकॉर्ड बनाने के कगार पर हैं. इसी कारण से सभी की नजरें भारत के रवैये पर होगी क्योंकि अब भारत की WTC फाइनल में जगह बनाने की संभावना भी दांव पर लगी है. वानखेड़े स्टेडियम की पिच पर भी ध्यान रहेगा क्योंकि पुणे में भारत को स्पिन की मददगार पिच पर हार का सामना करना पड़ा था. भारत को अब लगभग हर मैच जीतना होगा ताकि WTC फाइनल में जगह बना सके.