IND vs PAK T20 World Cup 2024 India vs Pakistan head-to-head: भारत और पाकिस्तान की टीम 19 महीने बाद एक बार फिर से टी20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने होने वाली है. दोनों के बीच यह मुकाबला न्यूयॉर्क के नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. ग्रुप ए में दोनों का यह दूसरा मुकाबला होगा. भारत ने इसी मैदान पर अपने पहले मैच में आयरलैंड को हराया था. वहीं, पाकिस्तान को डलास में खेले गए मुकाबले में अमेरिका ने आश्चर्यजनक रूप से हरा दिया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2022 में भारत को मिली थी जीत


यह टूर्नामेंट का 19वां मुकाबला होगा और रात 8 बजे (भारतीय समयानुसार) शुरू होगा. पाकिस्तान जहां अमेरिका से मिली हार के बाद की शर्मिंदगी से उबरना चाहेगा, वहीं भारत अपनी जीत का सिलसिला जारी रखना चाहेगा. 19 महीने पहले अक्तूबर 2022 में दोनों के बीच ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में मुकाबला खेला गया था. तब टी20 वर्ल्ड कप के रोमांचक मैच में विराट कोहली की पारी के दम पर भारत ने जीत हासिल की थी.


टी20 में हेड टू हेड रिकॉर्ड


टी20 इंटरनेशनल में अब तक भारत और पाकिस्तान के बीच 12 बार मुकाबला हुआ है. इनमें से 8 में भारत ने जीत दर्ज की है, जबकि 3 बार पाकिस्तान ने बाजी मारी है. एक मैच टाई रहा था, जिसे भारत ने बॉल-आउट से जीता था. अगर हम इन दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले पांच मैचों पर नजर डालें, तो भारत ने 3 जीते हैं. पाकिस्तान को 2 मुकाबलों में जीत हासिल हुई है.


ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के खिलाफ कैसा है विराट कोहली और रोहित शर्मा का रिकॉर्ड?


टी20 वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड


टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों के बीच आठवां मुकाबला होगा. भारत ने 6 जीते हैं और पाकिस्तान को 1 मैच में सफलता हासिल हुई है. टीम इंडिया ने उसे 2007 में दो बार हराने के बाद 2012, 2014, 2016 और 2022 में परास्त किया है. वहीं, पाकिस्तान को इकलौती जीत 2021 में मिली थी. यह किसी भी वर्ल्ड कप (टी20 या वनडे) में भारत के खिलाफ उसकी इकलौती जीत है.


ये भी पढ़ें: IND vs PAK: 6-1 को अब 7-1 करने की बारी, बॉल आउट से लेकर विराट की चमत्कारिक पारी तक, जानें किस मैच में क्या हुआ


किसके नाम सबसे ज्यादा रन और विकेट?


पाकिस्तान के खिलाफ भारत के लिए सबसे ज्यादा रन विराट कोहली ने बनाए हैं. उन्होंने 10 मैचों की 10 पारियों में 488 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 81.33 और स्ट्राइक रेट 123.85 का रहा है. विकेट की बात करें तो इस लिस्ट में भुवनेश्वर कुमार टॉप पर हैं. उन्होंने 7 मैचों में 11 विकेट लिए हैं. हालांकि, वह मौजूदा टीम में नहीं है. रोहित शर्मा की टीम में शामिल ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने भी पाकिस्तान के खिलाफ 11 विकेट लिए हैं.