नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच कोलकाता के मैदान पर खेला गया. इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. भारतीय टीम के गेंदबाजों ने मैच में धमाकेदार शुरुआत की है, जिसकी वजह से ही वेस्टइंडीज ने 157 रन बनाए. भारतीय टीम ने ये टारगेट 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. इसी के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. सीरीज का दूसरा मैच भी कोलकाता में खेला जाएगा. 


टीम इंडिया ने हासिल की जीत 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत ने पहले टी20 मैच में वेस्टइंडीज टीम को 6 विकेट से हरा दिया है. भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन कप्तान रोहित शर्मा ने बनाए. उन्होंने क्रीज पर आते ही छक्के और चौकों की बरसात की. उनकी वजह से टीम इंडिया टारगेट को चेस कर पाई. रोहित शर्मा ने 19 गेंदों में 40 रन, जिसमें 3 आतिशी छक्के और चार चौके शामिल हैं. ईशान किशन ने 35 रन बनाए. वह बहुत ही शानदार लय में नजर आ रहे थे, लेकिन वह कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए. सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली एक बार फिर फेल नजर आए और सिर्फ 17 रन बनाकर आउट हो गए. ऋषभ पंत ने 8 रनों का योगदान दिया. अंत में सूर्यकुमार यादव और वेंकटेश अय्यर ने टीम को जीत दिला दी. सूर्यकुमार यादव ने 34 रन और वेंकटेश अय्यर ने 24 रन बनाए. वेंकटेश अय्यर ने छक्का लगाकर भारतीय टीम को जीत दिला दी. 



भारत को दिया 158 रनों का टारगेट


वेस्टइंडीज टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को 158 रनों का टारगेट दिया है. वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत बहुत ही खराब रही, जब ओपनर ब्रेंडन किंग चार रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार का शिकार बने. वेस्टइंडीज के लिए सबसे बड़ी पारी विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने खेली. उन्होंने 43 गेंदों में 61 रन बनाए, जिसमें 5 छक्के शामिल थे. उनके अलावा काइल मेयर्स ने 31 रन, रोस्टन चेस ने 4 रन, रोममन पोवेल ने 2 रन और अकील हुसैन ने 10 रनों का योगदान दिया. कीरोन पोलार्ड ने अंत में आतिशी पारी खेली. उनकी वजह से ही वेस्टइंडीज भारतीय टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा पाया.  कीरोन पोलार्ड ने 19 गेंदों में 24 रन बनाए. 



भारतीय गेंदबाजों ने किया कमाल


भारतीय गेंदबाजों ने मैच की शुरुआत से ही वेस्टइंडीज टीम को झटके देना शुरु कर दिया था. भुवनेश्वर कुमार ने पहले ही ओवर में ही ब्रेंडन किंग को 4 के स्कोर पर पवेलियन भेजा है. वहीं, युजवेंद्र चहल ने भी शानदार गेंदबाजी का नमूना पेश किया है. उन्हें चार ओवर में 34 रन देकर  एक विकेट हासिल हुआ है. मैच में अपना डेब्यू कर रहे रवि बिश्नोई ने एक ही ओवर में दो विकेट झटकर वेस्टइंडीज टीम की कमर ही तोड़ दी. रवि ने चार ओवर के अपने कोट में 17 रन देकर दो विकेट हासिल किए. वेंकटेश अय्यर ने एक ओवर किया और उन्हें कोई भी विकेट नहीं मिला. भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 31 रन देकर 1 विकेट हासिल किया. वहीं, हर्षल पटेल महंगे साबित हुए उन्होंने 4 ओवर के कोटे में 37 रन देकर दो विकेट हासिल किए. 



इस खिलाड़ी ने किया डेब्यू 


कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में जादुई गेंदबाज रवि बिश्नोई को जगह दी है. रवि अपनी घातक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. उनकी गेंदों को खेलना किसी के लिए भी आसान नहीं है. कोलकाता की पिच हमेशा से ही स्पिनरों की मददगार रही है. ऐसे में वह वहां कमाल दिखा सकते हैं. 



कोलकाता की पिच है स्पिनरों की मददगार 


कोलकाता की पिच हमेशा से ही स्पिनरों की मददगार रही है. ऐसे में युजवेंद्र चहल और रवि बिश्नोई की जोड़ी अपने खेल से कहर मचाया है. इनकी गेंदबाजी देखकर विपक्षी बल्लेबाजों ने दातों तले उंगलियां दबा लीं थीं. रवि बिश्नोई ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर वेस्टइंडीज टीम की कमर ही तोड़ दी. उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में 17 रन दिए.  वहीं, चहल ने चार ओवर में 34 रन देकर 1 विकेट हासिल किया. 


दोनों देशों की प्लेइंग-11.


भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर,  दीपक चाहर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, हर्षल पटेल, भुवनेश्रर कुमार.



वेस्टइंडीज :  ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), रोस्टन चेज, रोमारियो शेफर्ड, अकील हुसैन, ओडियन स्मिथ, फैबियन एलन, शेल्डन कॉट्रेल.