India vs New Zealand 2nd Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 24 अक्टूबर से पुणे के MCA स्टेडियम में खेला जाएगा. न्यूजीलैंड की टीम 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है. भारत को अब सीरीज में बने रहने के लिए पुणे में होने वाला दूसरा टेस्ट मैच हर हाल में जीतना होगा. पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच को लेकर फैंस के मन में उत्सुकता है कि क्या इस मैदान पर रन बरसेंगे या फिर स्पिन गेंदबाज यहां विकेटों की झड़ी लगा देंगे. पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच को लेकर फिलहाल जो बड़ा अपडेट मिल रहा है उससे भारतीय टीम के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली खुश हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसा रहेगा पुणे की पिच का मिजाज


पुणे के MCA स्टेडियम की पिच की बात करें तो यहां तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिलने की संभावना नहीं है. पुणे की पिच का मिजाज कुछ ऐसा है कि यहां उछाल और गति सामान्य है. ऐसे में गेंद आसानी से बल्ले पर आती है. बल्लेबाज को यहां शॉट लगाने में कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन स्पिन गेंदबाजों के लिए यहां बहुत मदद है. पुणे की पिच बनाने में काली मिट्टी का इस्तेमाल होता है. टेस्ट मैच के पहले दो दिन यहां की पिच बैटिंग के लिए बहुत मददगार रहेगी.


विराट-अश्विन का होगा बड़ा रोल


पुणे में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान भारत और न्यूजीलैंड में से जो भी टीम टॉस जीतेगी, वह पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी. पुणे की पिच पर पहले दो दिन जमकर रन बरसेंगे. तीसरे दिन से यहां स्पिन गेंदबाज कहर मचाना शुरू करेंगे. पुणे में विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन का रोल बड़ा होगा. आखिरी बार पुणे में 10 से 13 अक्टूबर 2019 तक भारत और साउथ अफ्रीका के बीच एक टेस्ट मैच खेला गया था. टीम इंडिया ने यह मैच पारी और 137 रन से जीता था. विराट कोहली ने इस मैच में 254 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. जबकि रविचंद्रन अश्विन ने इस मैच में कुल 6 विकेट झटके थे.


पुणे का रिकॉर्ड


पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में अभी तक सिर्फ दो टेस्ट मैचों का ही आयोजन हुआ है. 23-25 फरवरी 2017 तक भारत ने यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था. कंगारू टीम ने इस मैच में भारत को 333 रनों से हराया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर स्टीव ओकीफ ने 12 विकेट लेकर भारतीय बैटिंग लाइनअप की धज्जियां उड़ाकर रख दी थी. इसके बाद यहां 10 से 13 अक्टूबर 2019 तक भारत और साउथ अफ्रीका के बीच एक और टेस्ट मैच खेला गया. टीम इंडिया ने यह मैच पारी और 137 रन से जीता था.


भारत और न्यूजीलैंड के हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड


अगर भारत और न्यूजीलैंड के हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है. दरअसल, दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 63 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारत के पक्ष में 22, जबकि न्यूजीलैंड के पक्ष में मात्र 14 मैचों का नतीजा रहा है. वहीं, 27 टेस्ट मैचों का नतीजा ड्रॉ निकला है. भारत ने अपनी घरेलू धरती पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 टेस्ट जीते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने घर में अभी तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. दोनों टीमों के बीच खेली गई सभी टेस्ट सीरीज में भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. भारत ने जहां न्यूजीलैंड के खिलाफ 12 टेस्ट सीरीज जीती हैं तो वहीं कीवी टीम ने 7 बार भारत को टेस्ट सीरीज में मात दी है. इसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण का फाइनल मैच भी शामिल है, जिसमें न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में भारत को मात देकर पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीती थी.