नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपनी उपलब्धियों के ताज में एक और नगीना जड़ लिया है. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेले जा रहे ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच (Day-Night Test) के पहले दिन 32वां रन बनाते ही एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया, जो अब से पहले कोई भारतीय हासिल नहीं कर सका है. दुनिया में भी उनसे पहले सिर्फ पांच खिलाड़ी ही इस रिकॉर्ड को छू सके हैं. लेकिन विराट ने इन सबसे कम पारियों में यह कारनामा किया है. 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ (India vs Bangladesh) दूसरे टेस्ट के पहले दिन जैसे ही 32वां रन लिया, वैसे ही उन्होंने बतौर कप्तान अपने 5000 रन पूरे कर लिए. विराट ने बतौर कप्तान सबसे कम पारियों में 5 हजार रन का आंकड़ा छुआ है. उन्होंने 86वीं पारी में यह कमाल किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के नाम था. उन्होंने 97 पारी में ऐसा किया है.

यह भी देखें: INDvsBAN: रोहित के बाद साहा ने लपका सुपर कैच; फैंस ने कहा-‘सुपर-ह्यूमन’, देखें VIDEO


विराट कोहली और रिकी पोंटिंग के बाद वेस्टइंडीज के महानतम कप्तान क्लाइव लॉयड (Clive Lloyd) तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 106 पारी में पांच रन पूरे किए थे. 

 




विराट पांच हजार रन बनाने वाले कप्तानों की सूची में अब छठे नंबर पर पहुंच गए हैं. बतौर कप्तान सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाली सूची में दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) पहले नंबर पर हैं. ग्रीम स्मिथ ने 109 मैचों के 193 पारियों में 8659 रन बनाए हैं.