IPL Players Retention : आईपीएल 2025 से पहले मेगा ऑक्शन होने वाला है. इससे पहले BCCI प्लेयर रिटेंशन नियम में बड़े बदलाव कर सकती है, जिसका ऐलान भी जल्द होने की संभावना है. हालांकि, अब प्लेयर रिटेंशन नियम को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) आईपीएल फ्रेंचाइजियों को आगामी आईपीएल नीलामी में बिना राइट टू मैच विकल्प के 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दे सकता है. अगर ऐसा हुआ तो मुंबई इंडियंस के लिए अपने मेन खिलाड़ियों को रिटेन करने का रास्ता खुल जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 प्लेयर रिटेंशन को लेकर बड़ा अपडेट


हाल ही में अपने हेड-क्वार्टर में हुई बैठक में बीसीसीआई ने सभी 10 टीम मालिकों के साथ खिलाड़ियों की रिटेनरशिप के बारे में चर्चा की और उनमें से अधिकांश ने 5-6 खिलाड़ियों को रिटेन करने पर सहमति जाहिर भी की. यह समझा जाता है कि उनके अनुरोध पर विचार करने के बाद बीसीसीआई ने इसका पालन किया है क्योंकि उसका मानना ​​है कि 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने से यह भी सुनिश्चित होगा कि फ्रैंचाइजी की ब्रांड वैल्यू भी सुरक्षित रहेगी.


ये भी पढ़ें : पंत की बल्ले-बल्ले.. कोहली-रोहित को जोर का झटका, दूसरे टेस्ट से पहले ICC का बड़ा ऐलान


मुंबई इंडियंस के लिए खुल जाएगा रास्ता


अगर BCCI 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति देता है तो मुंबई इंडियंस टीम आसानी से अपने बड़े खिलाड़ियों को रिटेन कर लेगी. इनमें रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या शामिल हैं. पांच खिलाड़ियों को रिटेन किए जाने की संभावना के साथ अब सभी की निगाहें मुंबई इंडियंस पर हैं. पिछले एक दशक से उनकी कोर टीम एक जैसी ही रही है, लेकिन इस साल पांड्या की कप्तानी में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि वे अपने रिटेनर्स को किस तरह से टीम में शामिल करते हैं.


ये भी पढ़ें : 86 चौके... 498 रन, 18 साल के लड़के ने उड़ा दिया धुंआ; तूफानी बैटिंग देख कांपे बॉलर्स


टाला जाए मेगा ऑक्शन


बीसीसीआई द्वारा रिटेंशन की संख्या तय करने के बाद आगामी मेगा ऑक्शन को लेकर भी चर्चा हुई. बैठक के दौरान टूर्नामेंट की शुरुआत से ही इसका हिस्सा रही अधिकांश फ्रैंचाइजी चाहती थीं कि बड़े ऑक्शन चार या पांच साल में एक बार हों. निरंतरता का हवाला देते हुए वे चाहते थे कि बीसीसीआई मेगा ऑक्शन को एक साल के लिए टाल दे क्योंकि वे उन प्रमुख प्रतिभाओं को खोना नहीं चाहते थे जिनमें उन्होंने निवेश किया था. पिछले दो मेगा ऑक्शन चार साल के में हुए हैं. 2018 और 2022 में.