Joe Root: फैब-4, यानि वर्ल्ड क्रिकेट में 4 ऐसे बल्लेबाज जो सर्वश्रेष्ठ हों. इस लिस्ट में के मॉडर्न डे क्रिकेट के किंग विराट कोहली भी शामिल हैं. एक दौर में विराट के बल्ले से ऐसे रनों की बारिश होती कि उन्हें रन मशीन का दर्जा मिल गया. लेकिन इन दिनों इंग्लैंड के दिग्गज के सामने विराट की चमक फीकी नजर आ रही है. हम बात कर रहे हैं जो रूट की जो मौजूदा समय में अपने पीक पर पहुंच चुके हैं. पिछले दो साल से टेस्ट की रिकॉर्डलिस्ट में रूट ने गदर काट दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्रीलंका के खिलाफ खेल रहे रूट


इन दिनों जो रूट श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का हिस्सा हैं. इस सीरीज में उन्होंने बल्ले से ऐसा तहलका मचाया कि श्रीलंकाई गेंदबाज मैच जीतने के लिए उनके विकेट के लिए रोडमैप तैयार करने में जुटे हैं. उन्होंने तीन टेस्‍ट की सीरीज में अभी तक दो टेस्‍ट खेले और औसत आसमान छू रहा है. 116.66 के औसत से रूट ने 350 रन ठोक डाले हैं, जिसमें 143 रन की बेहतरीन पारी भी शामिल है.  तीसरा और आखिरी टेस्ट 6 सितंबर को ओवल के मैदान पर है और सभी की नजरें जो रूट पर रहेंगी. उन्होंने इस सीरीज में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए.


ये भी पढ़ें.. 8 मैच.. 80 विकेट, टीम इंडिया का सबसे खूंखार स्पिनर, डबल डिजिट में विकेट चटकाने में माहिर


2 साल में जमाए 15 शतक, 2 डबल सेंचुरी


टेस्‍ट फॉर्मेट में फैब-4 की लिस्ट में जो रूट, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ, न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन और विराट कोहली के नाम हैं. सभी में कांटे की टक्कर है. लेकिन जो रूट अलग मूड में दिख रहे हैं, उन्होंने पिछले दो साल से इन तीनों को पछाड़ रखा है. रूट पिछले 2 साल से 15 शतक और 2 डबल सेंचुरी ठोक चुके हैं. 2020 तक फैब-4 में रूट सबसे कम 17 शतकों के साथ सबसे नीचे थे. लेकिन इसके बाद उन्होंने गुच्छों में शतक लगाते हुए ये आंकड़ा 2 साल में 34 तक पहुंचा दिया है.


शतकों के मामले में बने नंबर-1


जो रूट ने पिछले 2 साल से कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए. लेकिन जो बड़ी उपलब्धि ये है कि वह इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन चुके हैं. उन्होंने एलिस्‍टर कुक (33 शतक) के रिकॉर्ड को पछाड़ा. रूट ने अभी तक 145 टेस्‍ट खेले जिसमें 34 शतकों की मदद से 12377 रन बनाए हैं. टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में जो रूट टॉप-5 में आने से कुछ ही कदम दूर हैं.