Unique Cricket Records:  मॉडर्न क्रिकेट में डबल सेंचुरी ठोकना आम बात हो गया है. टैलेंट की ऐसी भरमार है कि कई बार हर हफ्ते एक डबल सेंचुरी देखने को मिलती हैं. लेकिन एक दौर था जब डबल सेंचुरी से दुनियाभर में खलबली मच जाती थी. उस दौर में भारत के घातक ऑलराउंडर रवि शास्त्री ने डबल सेंचुरी का ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जो 33 साल तक कायम रहा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुरी तरह बरसे थे शास्त्री


तारीख 10 जनवरी और साल 1985, जब रवि शास्त्री ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अजूबा कर वर्ल्ड क्रिकेट में अपना खौफ पैदा कर दिया था. उन्होंने समय के हिसाब से सबसे तेज दोहरे शतक का रिकॉर्ड बनाया था. शास्त्री ने बंबई की तरफ से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ डबल सेंचुरी पूरी करने के लिए महज 113 मिनट लगे थे. उनके बाद कई दोहरे शतक देखने को मिले लेकिन शास्त्री के इस रिकॉर्ड को 32 साल तक कोई नहीं तोड़ पाया.


अफगानिस्तान के प्लेयर ने किया ध्वस्त


अफगानिस्तान के बल्लेबाज शफीकउल्लाह के नाम अब ये रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने 2017-18 में काबुल रीजन की ओर से खेलते हुए 103 मिनट में ही डबल सेंचुरी ठोक डाली थी. इस रिकॉर्ड को बने 5 साल हो चुके हैं, लेकिन अभी कोई बैटर इसके आस-पास नजर नहीं आया है. 


एक ओवर में ठोके थे 6 छक्के


इसी मैच में रवि शास्त्री ने एक ही ओवर में 6 छक्के भी ठोक मैदान पर तबाही मचा दी थी. उन्होंने बड़ौदा के स्पिनर तिलक राज को रिमांड पर लिया था. इंटरनेशनल क्रिकेट में भी रवि शास्त्री ने खूब नाम कमाया. लेकिन महज 30 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. रवि शास्त्री ने 80 टेस्ट मैच में 11 शतक और 12 अर्धशतक की बदौलत 3830 रन ठोके थे. वहीं, उनके नाम पर 151 विकेट दर्ज हैं. वनडे में चार शतकों के साथ उन्होंने 3108 रन बनाए और 129 विकेट भी निकाले. वह दुनिया के टॉप ऑलराउंडर्स में से एक रहे.