India vs Sri Lanka Cricket World Record: विश्व क्रिकेट में कई ऐसे विस्फोटक बल्लेबाज हुए जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से तबाही मचाई. हाल के वर्षों में वीरेंद्र सहवाग, एडम गिलक्रिस्ट, क्रिस गेल और ऋषभ पंत जैसे प्लेयर ने गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी. टेस्ट क्रिकेट में हमेशा से तिहरा शतक लगाना मुश्किल होता है. एक ऐसा मैच 27 साल पहले खेला गया था जिसमें शतक, दोहरा शतक और तिहरा शतक तीनों देखने को मिला था. भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच 1997 में एक ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेला गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक मैच में 6 खिलाड़ियों ने लगाया था शतक


टीम इंडिया (Indian National Cricket Team) 1997 में श्रीलंका के दौरे पर गई थी. वहां उसे दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी थी. पहला मुकाबला कोलंबो में खेला गया. इस मैच में रनों की बारिश हुई. इसे अब तक याद किया जाता है. खास बात है कि यह मुकाबला 2 से 6 अगस्त तक खेला गया था. भारत और श्रीलंका को 1-1 पारी में खेलने का मौका मिला था. मैच में 6 खिलाड़ियों ने सैकड़ा लगाया था. दोनों टीमों के गेंदबाजों की हालत खराब हो गई थी.


सिद्धू, सचिन और अजहर की सेंचुरी


भारत के कप्तान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. नवजोत सिंह सिद्धू ने 111 रन की पारी खेली थी. राहुल द्रविड़ ने 69 रन बनाकर आउट हुए थे. कप्तान सचिन ने 143 और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 126 रन बनाए थे. टीम इंडिया के लिए तीन बल्लेबाजों ने शतकीय पारी खेली थी. भारत ने अपनी पारी को 8 विकेट पर 537 रन के स्कोर पर घोषित कर दिया था.


ये भी पढ़ें: Unbreakable Record: अटूट रिकॉर्ड: 67 साल बाद भी कायम ये 'महारिकॉर्ड', तोड़ना तो दूर, बराबरी भी है नामुमकिन!


जयसूर्या ने गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी


ऐसा लग रहा था कि लंकाई टीम यहां से मुश्किल में फंस जाएगी. उसके बल्लेबाजों के लिए इस स्कोर को पार कर पाना कठिन होगा. यहां से सबकुछ उलट हुआ. सचिन और उनकी टीम ने ऐसा सोचा नहीं होगा. श्रीलंका के बल्लेबाजों ने तूफानी पारी खेली. ओपनर सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) ने भारतीय गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी. उन्होंने मैदान के चारों ओर शॉट लगाए. जयसूर्या ने तिहरा शतक (Triple century) लगाया.


ये भी पढ़ें: 157 की रफ्तार और कुंबले का यार, बुमराह-शमी से भी खौफनाक था ये तेज गेंदबाज, सचिन से कनेक्शन


श्रीलंका के 3 बल्लेबाजों ने खेली थी शतकीय पारी


जयसूर्या ने रोशन महानमा के साथ मिलकर पहाड़ स्कोर खड़ा किया. उन्होंने दूसरे विकेट के लिए 576 रन की पार्टनरशिप की. रोशन महानमा ने दोहरा शतक लगाया. उन्होंने 225 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 27 चौके लगाए. अरविंद डी सिल्वा ने शतकीय पारी खेलते हुए 126 रन बनाए. कप्तान अर्जुन राणातुंगा ने 86 और महेला जयवर्धने ने 66 रन की पारी खेली.


ये भी पढ़ें: IND vs SL: 1820 दिन बाद टूटेगा यूनिवर्स बॉस का सबसे बड़ा ODI रिकॉर्ड! रोहित शर्मा कर देंगे चकनाचूर


जयसूर्या ने 799 मिनट तक की थी बैटिंग


जयसूर्या ने भारतीय गेंदबाजों को जमकर धोया. उन्होंने 578 गेंद पर 340 रन बनाए. जयसूर्या ने अपनी पारी में 36 चौके और 2 छक्के लगाए. जयसूर्या ने 799 मिनट तक बल्लेबाजी की. उन्होंने टीम इंडिया के खिलाड़ियों को मैदान पर खूब दौड़ाया. श्रीलंका ने अपनी पारी को 6 विकेट पर 952 रन बनाकर घोषित किया था. यह टेस्ट इतिहास में किसी टीम का सर्वोच्च स्कोर (Highest total in Tests) हैं. यह मैच अंत में ड्रॉ पर समाप्त हुआ. जयसूर्या का तिहरा शतक सचिन तेंदुलकर, नवजोत सिंह सिद्धू और मोहम्मद अजहरुद्दीन के सैंकड़े पर भारी पड़ गया.