Sanju Samson Century: भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने दशहरा के दिन हैदराबाद में रनों की आतिशबाजी कर दी. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ अपने टी20 करियर की पहली सेंचुरी लगाई. सैमसन ने बांग्लादेशी गेंदबाजों की जमकर पिटाई की. इस दौरान लगातार 4 चौके और लगातार 5 छक्के भी लगाए. उन्होंने 40 बॉल में शतक पूरा किया. अपनी इस तूफानी पारी के दौरान इस बल्लेबाज कई रिकॉर्ड्स भी बनाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हैदराबाद में मचाया धमाल


सैमसन पिछले 4 मैचों में फेल हुए थे. इस दौरान वह दो बार शून्य पर आउट हुए थे. उन्होंने इस बार हिसाब चुकता कर लिया और दशहरा के दिन चौके-छक्कों की आतिशबाजी कर दी. उन्होंने हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में बैठे दर्शकों को अपने चौके-छक्कों से रोमांचित कर दिया. सैमसन को हाल के समय में भारत के सबसे टैलेंटेड प्लेयर के रूप में जाना जाता है, लेकिन उनके बारे में यह भी कहा जाता है कि उन्होंने कभी अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं किया. सैमसन ने इस पारी से सबको बता दिया कि उनका बुरा वक्त खत्म हो चुका है.


40 गेंदों पर ठोक दिया शतक


सैमसन ने पारी के शुरुआत में ही अपने रंग दिखा दिए थे. उन्होंने दूसरे ओवर में तस्कीन ओवर की गेंद पर लगातार 4 चौके लगाए थे. इसके बाद 22 गेंदों पर इस बल्लेबाज ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. लगातार चार पारियों में फेल होने के बाद उन्होंने 50 रन के आंकड़े के पार किया. इसके बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव ने उन्हें गले लगे लगा दिया. सैमसन इतने में नहीं रुके. उन्होंने पारी के 10वें ओवर में लगातार 5 छक्के जड़ दिए. स्पिनर रिशाद हुसैन की पहली गेंद को चूकने के बाद उन्होंने लगातार 5 छक्के उड़ाए. सैमसन ने 40 गेंदों पर शतक पूरा किया. कप्तान सूर्या ने फिर से गले लगा लिया.


ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार खेलेगा भारत का खूंखार बैटर, टेस्ट सीरीज में मचा देगा तहलका


इंटरनेशनल टी20 में भारत के लिए एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी


36 - युवराज सिंह बनाम स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड), डरबन, 2007
36 - रोहित शर्मा और रिंकू सिंह बनाम करीम जनत (अफगानिस्तान), बेंगलुरु, 2024
30 - ऋतुराज गायकवाड़ और तिलक वर्मा बनाम ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया), गुवाहाटी, 2023
30 - संजू सैमसन बनाम रिशाद हुसैन (बांग्लादेश), हैदराबाद, 2024
29 - रोहित शर्मा बनाम मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया), सेंट लूसिया, 2024


 



 


ये भी पढ़ें: 6,6,6,6,6...संजू सैमसन ने दिखाया रौद्र रूप, दशहरा के दिन हैदराबाद में की आतिशबाजी


236.17 की स्ट्राइक रेट से बनाए रन


सैमसन 47 गेंद पर 111 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें 11 चौके और 8 छक्के लगाए. उनका स्ट्राइक रेट 236.17 का रहा. मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर मेहदी हसन मिराज ने उनका कैच लिया. सैमसन के आउट होने के बाद कप्तान सूर्या उनके पास गए. काफी देर तक उनसे बात करते रहे. उन्हें गले लगाया. इसके बाद सैमसन वापस पवेलियन लौटे. सूर्या ने अपनी कप्तानी में सैमसन के ऊपर काफी भरोसा जताया और इस बल्लेबाज ने उसे बेकार नहीं जाने दिया.


सैमसन ने हासिल की बड़ी उपलब्धि


सैमसन आईसीसी के पूर्णकालिक टीम के लिए खेलते हुए टी20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए. इस मामले में साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर पहले नंबर पर हैं. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2017 में 35 गेंद पर शतक लगाया था. भारत के लिए रोहित शर्मा पहले स्थान पर हैं. उन्होंने भी 35 बॉल पर सेंचुरी लगाई थी. रोहित ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में ऐसा किया था.


ये भी पढ़ें: 'जो बोओगे वो ही काटोगे...', बर्बादी की राह पर पाकिस्तान क्रिकेट, दिग्गज फास्ट बॉलर का छलका दर्द


टी20 इंटरनेशनल में सबसे शतक (पूर्णकालिक टीमों के लिए)


35 गेंद - डेविड मिलर (साउथ अफ्रीका) बनाम बांग्लादेश, पोटचेफस्ट्रूम, 2017
35 गेंद - रोहित शर्मा (भारत) बनाम श्रीलंका, इंदौर, 2017
39 गेंद- जॉनसन चार्ल्स (वेस्टइंडीज) बनाम साउथ अफ्रीका, सेंचुरियन, 2023
40 गेंद - संजू सैमसन (भारत) बनाम बांग्लादेश, हैदराबाद, 2024
42 गेंद- हज़रतुल्लाह जजई (अफगानिस्तान) बनाम आयरलैंड, देहरादून, 2019
42 गेंद - लियाम लिविंगस्टोन (इंग्लैंड) बनाम पाकिस्तान, ट्रेंट ब्रिज, 2021.