T20 World Cup 2024: साउथ अफ्रीका को टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी जीतने के लिए फाइनल मैच के आखिरी ओवर में 16 रन चाहिए थे. टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल मैच का आखिरी ओवर टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या फेंकने उतरे. साउथ अफ्रीका की बची हुई उम्मीद तब टूट गई जब हार्दिक पांड्या के इस ओवर की पहली ही गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने डेविड मिलर का बाउंड्री लाइन पर करिश्माई कैच लपक लिया. डेविड मिलर (21) के आउट होते ही साउथ अफ्रीका की हार तय हो गई और उसके हाथ से टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी फिसल गई. सूर्यकुमार यादव के इस कैच को मैच के सबसे बड़े टर्निंग प्वाइंट्स में से एक माना जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूर्यकुमार यादव के कैच को लेकर उठे सवाल


सोशल मीडिया पर हालांकि सूर्यकुमार यादव के इस कैच को लेकर जमकर बवाल मचा हुआ है. साउथ अफ्रीकी मीडिया और उसके कुछ फैंस टीम इंडिया और सूर्यकुमार यादव पर चीटिंग के आरोप लगा रहे हैं. एक फैन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (X) पर एक वीडियो शेयर किया है. फैन ने इस वीडियो को जूम करके शेयर किया और आरोप लगाया कि सूर्यकुमार यादव का पैर बाउंड्री लाइन से टच हो गया है. कुछ फैंस आरोप लगा रहे हैं कि क्या साउथ अफ्रीका को टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने से वंचित किया गया था. सोशल मीडिया पर फैंस का कहना है कि अंपायर ने जल्दबाजी में गलत फैसला दे दिया. कुछ फैंस ने बाउंड्री के नियम को समझाकर सूर्यकुमार यादव के इस कैच को छक्का बताया है.





सूर्यकुमार यादव ने कैसे किया चमत्कार? 


टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के फाइनल ओवर की आखिरी गेंद पर डेविड मिलर ने जोरदार हवाई शॉट खेल दिया, जिसे बाउंड्री लाइन पर सूर्यकुमार यादव ने बड़ी सूझबूझ के साथ कैच में बदल दिया. डेविड मिलर का वह शॉट लगभग छक्का होने वाला था, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने गेंद को मैदान के अंदर की तरफ धकेलते हुए बाउंड्री रोप के बाहर जाकर बैलेंस बनाया और फिर मैदान के अंदर आकर उस कैच को पूरा किया. सूर्यकुमार यादव के इस कैच की वजह से साउथ अफ्रीका के खतरनाक बलबाज डेविड मिलर (21) आउट हो गए. अगर डेविड मिलर आउट नहीं होते तो वह भारत से टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भी छीन सकते थे.  
  
11 साल का इंतजार खत्म


भारत ने ICC खिताब के लिए 11 साल का इंतजार खत्म करते हुए दक्षिण अफ्रीका को बेहद रोमांचक मैच में 7 रन से हराकर टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया. पिछले साल 19 नवंबर को अहमदाबाद में अधूरा रहा सपना आखिरकार वेस्टइंडीज में पूरा हुआ तो रोहित शर्मा की टीम के साथ टीवी के आगे नजरें गड़ाए बैठे भारतीय क्रिकेट प्रेमियों की आंखें भी छलछला गई. इस आईसीसी खिताब के लिए 11 साल लंबा इंतजार जो था और जीत के नायक रहे विराट कोहली जिन्होंने जीत के साथ ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा भी कह दिया. विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा ने भी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया.