ICC ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup 2023) इसी साल अक्टूबर-नवंबर के बीच भारत में खेला जाना है. BCCI ने ड्राफ्ट शेड्यूल ICC को सौंप दिया है, जो अपने फाइनल रूप में तब आएगा जब सभी सदस्य देश उस पर रजामंदी जता देंगे. इसी बीच पाकिस्तान ने आईसीसी के सामने एक अजीबोगरीब मांग रख दी है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने साफ कह दिया है कि वह वर्ल्ड कप खेलने के लिए भारत तभी आएगा जब उनकी सरकार टीम को इजाजत देगी. इसके साथ-साथ उन्होंने वेन्यू में कुछ बदलाव करने की मांग रखी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान ने फिर खड़ा किया नया ड्रामा


क्रिकेट पाकिस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान को चेन्नई में अफगानिस्तान और बेंगलुरू में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच खेलने हैं. लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड इन दोनों मैचों के वेन्यू में बदलाव करना चाहता है. रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान चाहता है कि चेन्नई में जो अफगानिस्तान के खिलाफ मैच खेला जाना है वो बेंगलुरू शिफ्ट कर दिया जाए और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो मैच बेंगलुरू नें खेला जाना है वो चेन्नई में खेला जाए. चेन्नई की धीमी विकेट को देखते हुए पाकिस्तान ने वेन्यू में बदलाव की मांग रखी है.


वर्ल्ड कप 2023 का ड्राफ्ट शेड्यूल


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टूर्नामेंट का पहला मुकाबला 5 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इसी मैदान 19 नवंबर को फाइनल भी होगा. टीम इंडिया अपने 9 मैच 9 अलग-अलग वेन्यू पर खेलेगी. वहीं, भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत 15 अक्टूबर को होगी. ये मैच भी नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. दूसरी ओर पाकिस्तान के मुकाबले 5 वेन्यू पर कराए जाएंगे.


10 टीमों के बीच खेला जाएगा टूर्नामेंट


आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में कुल 10 टीमें होंगी. इसमें भारत, इंग्लैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और दक्षिण अफीक्रा की टीमें रैंकिग के हिसाब से विश्वकप के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं. वहीं, जिम्बाब्वे में 18 जून से 9 जुलाई तक होने वाले क्वालीफायर इवेंट में 10 टीमें वनडे वर्ल्ड कप 2023 में दो शेष स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगीं.