नई दिल्ली: ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु से चीन की खेल साम्रगी बनाने वाली लि निंग से लगभग 50 करोड़ रुपए का चार साल का करार किया है. इस रिकॉर्ड करार से पहले चीन की कंपनी ने पिछले महीने एक अन्य भारतीय खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत से इतने समय के लिए 35 करोड़ रुपए का करार किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत में लि निंग की साझेदार सनलाइट स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक महेंद्र कपूर ने बताया, ‘सिंधु का करार बैडमिंटन की दुनिया में सबसे बड़े करारों में से एक है. लगभग 50 करोड़ रुपए के करार में स्पांसरशिप और उपकरण शामिल हैं.’ कपूर ने दावा किया, ‘यह उस तरह का करार है, जैसा प्यूमा ने भारतीय कप्तान विराट कोहली से किया. सिंधु को 40 करोड़ रुपए स्पांसरशिप के लिए मिलेंगे, जबकि बाकी की राशि में उपकरण शामिल है. इसलिए यह लगभग 50 करोड़ के आसपास का करार है.’ 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: न्यूजीलैंड पर शानदार जीत से गदगद रोहित शर्मा ने दिया ये बड़ा बयान

प्यूमा ने 2017 में विराट कोहली के साथ आठ साल के लिए 100 करोड़ रुपए का करार किया था, जो सालाना लगभग 12.5 रुपए का है. रियो ओलंपिक में रजत पदक जीतने के बाद सिंधु की लोकप्रियता में जबदस्त इजाफा हुआ था और पिछले साल फोर्ब्स की सूची में वे विश्व में कमाई करने के मामले में सातवें स्थान पर हैं.

लि निंग ने इससे पहले 2014-15 में भी इस भारतीय खिलाड़ी से करार किया था. तब यह करार 1.25 करोड़ रुपए का करार किया था. सिंधु से इसके बाद 2016 में योनेक्स ने तीन साल के लिए करार किया था. 

लि निंग ने मनु अत्रि और बी सुमीत रेड्डी की पुरुष डबल्स जोड़ी से दो साल के लिए चार-चार करोड़ रुपए का करार किया है. कॉमनवेल्थ गेम्स के पूर्व चैंपियन पारुपल्ली कश्यप से कंपनी से आठ करोड़ रुपए में दो साल का करार किया है. चीन की इस कंपनी ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के साथ भी दो साल का करार किया है. इस करार के तहत कंपनी 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय खिलाड़ियों तथा अधिकारियों को प्रतियोगिता तथा प्रशिक्षण के लिए पोशाक और जूते मुहैया कराएगी.