AB De Villiers on Virat Captaincy: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने विराट कोहली को लेकर बयान दिया है. विराट और एबी बेहद अच्छे दोस्त माने जाते हैं. क्रिकेट मैदान पर ही नहीं, बल्कि मैदान के बाहर भी दोनों की दोस्ती कई बार तस्वीरों में बखूबी नजर आई है. एबी खुद विराट की कप्तानी में आरसीबी टीम के लिए खेल चुके हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कप्तानी छोड़ने के बाद ऐसे बदले विराट


एबी का कहना है कि विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) फ्रेंचाइजी और राष्ट्रीय टीम के कप्तान की भूमिका छोड़ने के बाद इस सीजन में तनावमुक्त और खुश दिख रहे हैं. आईपीएल-2023 के पहले मैच में नाबाद 82 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाने वाले कोहली ने अचानक आरसीबी टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. वह 2021 सीजन के बाद आरसीबी की कप्तानी से हट गए और लगभग उसी समय उन्होंने सभी फॉर्मेट में राष्ट्रीय टीम की कप्तानी भी छोड़ी.


विराट का अब एक ही मंत्र


विराट कोहली की बल्लेबाजी को लेकर डिविलियर्स ने कहा, ‘मैंने ज्यादा बदलाव नहीं देखा है, सब कुछ पहले जैसा है. तकनीक ठोस दिखती है, उन्हें क्रीज पर अच्छा संतुलन मिला है. वह अब भी काफी ऊर्जावान हैं. मुझे बस यही लगता है कि इस सीजन में वह काफी तरोताजा दिख रहे हैं. मैंने उनके कुछ इंटरव्यू देखे हैं, जहां वह पहले से कहीं ज्यादा हंस रहे थे. कप्तानी छोड़ने से उन्हें सहज होने में काफी मदद मिली. वह एक शानदार कप्तान थे लेकिन उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और आईपीएल में भी लंबे समय तक ऐसा किया, जो चुनौतीपूर्ण हो सकता है. आपको आराम करने या परिवार के साथ बिताने या कुछ दोस्तों के साथ हंसी-मजाक करने का समय नहीं मिलता है. मुझे लगता है कि इस सीजन के लिए उनका यही मंत्र है, बस मौज-मस्ती करना, मुस्कुराते रहना.’


अभी और दिखेगी आतिशी बल्लेबाजी


डिविलियर्स ने कहा, ‘जब वह लुत्फ उठा रहे होते हैं तो नैसर्गिक प्रतिभा हावी हो जाती है और वह आसानी से रन बनाते हैं जो सीजन के पहले मैच में किया. मुझे लगता है कि अभी सर्वश्रेष्ठ आना बाकी है और हमें कुछ आतिशी बल्लेबाजी देखने को मिलेगी.’ डिविलियर्स ने भारत और मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का बचाव किया जिनके फॉर्म में अचानक गिरावट दिखी है. उन्हें सूर्यकुमार को सलाह दी कि अतीत में जो काम किया है उस पर ध्यान केंद्रित करें.


सूर्यकुमार को दी ये सलाह


उन्होंने कहा, ‘वह (सूर्या) शायद अब उस हाल में है जहां उन्हें कुछ करने की जरूरत है लेकिन इसका राज यह है कि घबराएं नहीं और अपना रणनीति नहीं बदलें. वर्षों से जो आपके लिए काम कर रहा है, उसी पर टिके रहना होगा. हां, वह कोशिश कर सकते हैं और याद रख सकते हैं कि बेसिक्स क्या हैं या जब लगातार रन बना रहे थे तो क्या अच्छा किया क्योंकि जाहिर है कि वह अपने खेल को पूरी तरह से अलग स्तर पर ले गए थे.’ डिविलियर्स ने कहा कि सूर्यकुमार को उनसे लगाई जाने वाली उम्मीदों को भूलना होगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे