IPL 2023: IPL(इंडियन प्रीमियर लीग) दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग है. इस टूर्नामेंट में भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के तमाम क्रिकेटर्स खेलने आते हैं. इस लीग में खेलकर कई युवा क्रिकेटर्स ने अपनी नेशनल टीमों में जगह बनाई है. इस बीच आईपीएल की लोकप्रियता को लेकर एक पूर्व भारतीय दिग्गज क्रिकेटर ने बड़ा बयान दे दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये है IPL की लोकप्रियता का कारण  


पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में शुरू से ही गुणवत्ता थी लेकिन 2009 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजन से यह अगले स्तर तक पहुंचा और विदेशों में भी इस प्रतियोगिता को लेकर दिलचस्पी पैदा हुई. बता दें कि भारत में आम चुनाव होने के कारण दूसरा आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया गया था. 


दिग्गज ने कही ये बात 


रवि शास्त्री ने आईपीएल के शुरुआती दिनों को याद करते हुए कहा कि अगर आप इसमें भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों पर गौर करो तो क्रिकेट की गुणवत्ता इतनी अच्छी थी कि यह लीग चल पड़ी लेकिन इस पर अंतिम मुहर तब लगी जब इसका आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया. दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल को लेकर वैसे ही दिलचस्पी थी जैसे भारत में थी जिससे क्रिकेट जगत हैरान था.


फुटबॉल टीमों से की तुलना


शास्त्री ने कहा कि उस समय तक दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों ने अपनी पसंदीदा टीम चुननी शुरू कर दी थी. आप तब जैसा फुटबॉल में देखते थे वैसा आईपीएल में दूसरे सत्र से होने लग गया था. उन्होंने आगे कहा कि इंग्लिश प्रीमियर लीग वर्षों से चल रही है जिसमें आर्सेनल और मैनचेस्टर यूनाइटेड जैसी टीमें हैं, लेकिन आईपीएल में दो साल में ही लोगों ने मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स या रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अपनी पसंदीदा टीम चुनना शुरू कर दिया था.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|