Manu Bhaker Shooting: भारत की युवा शूटर मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. उन्होंने रविवार (28 जुलाई) को विमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में तीसरा स्थान हासिल किया. उन्होंने देश को पेरिस ओलंपिक में पहला मेडल दिलाया. मनु भाकर ने ब्रॉन्ज जीतकर इतिहास रच दिया. वह शूटिंग में मेडल जीतने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बन गईं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

12 साल का इंतजार खत्म


भारत को 12 साल बाद शूटिंग में कोई मेडल मिला है. मनु ने इस इंतजार को आखिरकार खत्म कर दिया. 2012 में विजय कुमार ने सिल्वर और गगन नारंग ने लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीता था. उनसे पहले अभिनव बिंद्रा ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में गोल्ड जीता था. वहीं, 2002 एथेंस ओलंपिक में राज्यवर्धन सिंह राठौर ने सिल्वर पर निशाना लगाया था.


क्वालीफाइंग राउंड में किया था शानदार प्रदर्शन


मनु ने इससे पहले पेरिस में पहले दिन शानदार प्रदर्शन किया था. 22 वर्षीय भाकर क्वालीफाइंग राउंड में तीसरे स्थान पर रहने के बाद फाइनल में पहुंची थीं. मनु भाकर हंगरी की वेरोनिका मेजर और दक्षिण कोरिया की ओह ये जिन के बाद 580 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं. 


मनु भाकर की उपलब्धियां


मनु वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड और सिल्वर जीत चुकी है. उन्होंने 2023 में 25 मीटर पिस्टल टीम इवेंट में गोल्ड जीता था. इसके अलावा 2022 में इसी इवेंट में उन्हें सिल्वर मेडल मिला था.मनु ISSF वर्ल्ड कप 2019 में दो गोल्ड जीतने में सफल हुई थीं. उन्हें 10 मीटर एयर पिस्टल के सिंगल्स और मिक्स्ड टीम इवेंट में सोना मिला था. मनु के नाम कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में एक गोल्ड मेडल है. इसके अलावा वह यूथ ओलंपिक 2018 में गोल्ड जीत चुकी हैं. अब उनके खाते में सबसे बेहतरीन ओलंपिक मेडल भी जुड़ गया है.