Vinesh Phogat CAS Verdict News : विनेश फोगाट को बड़ा झटका लगा है. पेरिस ओलंपिक में अयोग्य करार दिए जाने के बाद जॉइंट सिल्वर मेडल की कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) में की गई उनकी अपील खारिज कर दी गई है. सूत्रों ने पुष्टि की है कि कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) ने इस मामले में इंटरनेशनल ओलंपिक समिति के फैसले को बरकरार रखा है. बता दें कि विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक 2024 के रेसलिंग इवेंट में अपनी वेट कैटेगरी (50 किग्रा) के फाइनल में जगह बना ली थी, लेकिन 100 ग्राम वजन अधिक होने के चलते उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया. इसके बाद विनेश ने अपील की थी कि उन्हें जॉइंट सिल्वर मेडल दिया जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लगातार टाली जा रही थी डेट


बता दें कि विनेश फोगाट के केस की सुनवाई पहली ही पूरी हो चुकी थी, लेकिन इसके फैसले की डेट लगातार टाली जा रही थी. पहले 13 अगस्त और इसके बाद 16 अगस्त कर दी गई, लेकिन अब सूत्रों ने इसकी पुष्टि कर दी है कि उनकी अपील को खारिज कर दिया गया. मतलब ये कि अब विनेश को कोई मेडल नहीं मिलने वाला. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) के एकमात्र मध्यस्थ द्वारा युनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) और इंटरनेशनल समिति (IOC) के याचिका खारिज करने के फैसले पर आश्चर्य और निराशा व्यक्त की है.



पी टी उषा ने जताई निराशा 


एक बयान में IOA अध्यक्ष पी टी उषा ने कहा, 'पहलवान विनेश फोगाट की युनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग और इंटरनेशनल ओलंपिक समिति के खिलाफ दायर अपील पर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) के एकमात्र पंच के फैसले से स्तब्ध और निराश हूं.' उन्होंने आगे कहा, 'पेरिस ओलंपिक में महिलाओं के 50 किलोग्राम वर्ग में जॉइंट सिल्वर मेडल दिए जाने के विनेश के आवेदन को खारिज करने वाले 14 अगस्त के फैसले का प्रभावी हिस्सा विशेष रूप से उनके लिए और बड़े पैमाने पर खेल कम्युनिटी के लिए महत्वपूर्ण निहितार्थ रखता है.' इस फैसले का मतलब यह है कि पेरिस ओलंपिक में भारत के 6 ही मेडल होंगे, जिसमें एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज शामिल हैं.


गोल्ड मेडल मैच खेलने की भी रखी मांग


अयोग्य करार दिए जाने के बाद विनेश फोगाट ने पहले CAS में गोल्ड मेडल मैच खेलने की अपील की थी, जिसे कोर्ट ने तुरंत खारिज कर दिया था. इसके बाद जॉइंट सिल्वर मेडल की अपील की, जिसकी सुनवाई पूरी हुई और अब फैसला आया है कि इसे भी खारिज कर दिया गया है. जाहिर है उनके लिए यह बहुत बड़ा झटका है. विनेश ने 50 किग्रा वर्ग में एक ही दिन में लगातार तीन मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी. उन्होंने अपने पहले ही मैच में वर्ल्ड नंबर-1 और डिफेंडिंग चैंपियन युई सुसाकी को मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. वह रेसलिंग फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट भी बनीं. बदकिसमती से गोल्ड मेडल की प्रबल दावेदार विनेश को बिना मेडल लिए ही भारत लौटना पड़ रहा है.


कुश्ती से ले लिया संन्यास


मेडल जीतने से वंचित रहने के बाद विनेश फोगाट ने बड़ा ऐलान करते हुए सभी फैंस को चाहने वालों को झटका तब दिया जब उन्होंने कुश्ती से संन्यास की घोषणा की. विनेश ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, 'मां कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई. माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके. इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब. अलविदा कुश्ती 2001-2024. आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी माफी.'



गोल्ड मेडलिस्ट हैं विनेश


विनेश का ओलंपिक मेडल जीतने का सपना भले ही टूट गया हो, लेकिन कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने गोल्ड मेडल की झड़ी लगाई हुई है. विनेश फोगाट 2014, 2018 और 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडल जीते चुकी हैं. 2018 एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के बाद वह कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं. उन्होंने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में दो ब्रॉन्ज मेडल भी जीते हैं. वह तीन बार की ओलंपियन हैं, जिन्होंने तीन अलग-अलग भार वर्गों में खेला. 2016 में 48 किग्रा, 2020 में 53 किग्रा और 2024 में 50 किग्रा.