VI Increase Tariff Plans: भारत में टेलीकॉम कंपनियां एक के एक अपने रिचार्ज प्लान्स के रेट बढ़ा रही हैं. एक-एक करके टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां अपने टैरिफ प्लान्स महंगे कर रही हैं. हाल ही में देश में रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने अपने यूजर्स को झटका देते हुए टैरिफ प्लान महंगे करने का ऐलान किया था. Jio ने अपने टैरिफ प्लान्स को 12.5 फीसदी से लेकर 25 फीसदी तक बढ़ा दिया है. ये कीमते 3 जुलाई 2024 से लागू होंगी. इसके बाद जानी-मानी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने अपने टैरिफ प्लान्स की कीमतों में इजाफा किया. एयरटेल की बढ़ी हुई दरें भी 3 जुलाई से लागू होंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Airtel और Jio ने पहले ही अपनी कीमतों में 10% से 27% तक की बढ़ोतरी का ऐलान किया था. लोग इस झटके से उभर ही रहे थे कि उन्हें एक और ऐसा ही झटका लग गया. इस बार यह झटका टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी Vodafone Idea ने दिया है. टैरिफ प्लान्स की दर बढ़ाने वाली कंपनियों कि लिस्ट में VI का नाम भी शामिल हो गया. वोडाफोन आइडिया ने भी 4 जुलाई से अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स की कीमतें बढ़ाने (VI Increased Recharge Plans) का ऐलान किया है. कंपनी ने प्लान्स में 10% से 23% तक का इजाफा करने का फैसला किया है. 


Vodafone Idea के प्लान्स की नई क्या कीमतें होंगी? 


कंपनी ने सबसे सस्ते प्लान यानी 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान की कीमत में 11% बढ़ोतरी की है. अब ये प्लान 179 रुपये के बजाय 199 रुपये का हो गया है. इसी तरह कंपनी ने 84 दिन की वैलिडिटी वाले लोकप्रिय 1.5 जीबी डेली डेटा वाले प्लान की कीमत 719 रुपये से बढ़ाकर 859 रुपये कर दी है. साल भर की वैलिडिटी वाले अनलिमिटेड प्लान की कीमत भी 21% बढ़ाकर 2899 रुपये से 3499 रुपये कर दी गई है. हालांकि, कंपनी ने 365 दिन की वैलिडिटी वाले 24 जीबी डेटा वाले प्लान की कीमत नहीं बढ़ाई है, ये प्लान अभी भी 1799 रुपये का है. 


तीन साल बाद बढ़ी कीमतें


भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट है, लेकिन यहां मोबाइल रिचार्ज की कीमतें दुनियाभर में सबसे कम हैं. दरअसल, जियो ने यूजर्स को लुभाने के लिए कम कीमतों की रणनीति अपनाई थी, जिससे बाकी कंपनियों को भी अपनी कीमतें कम रखनी पड़ीं. 2021 के बाद से कंपनियों ने अपनी रिचार्ज कीमतों में तो बढ़ोतरी नहीं की थी. अब तीन साल बाद रिचार्ज प्लान्स की कीमतें बढ़ाई जा रही हैं.