Skyquakes Explained: भूकंप सिर्फ जमीन पर नहीं, आसमान में भी आते हैं! वैज्ञानिक आज तक नहीं जान पाए रहस्य
Advertisement
trendingNow12452663

Skyquakes Explained: भूकंप सिर्फ जमीन पर नहीं, आसमान में भी आते हैं! वैज्ञानिक आज तक नहीं जान पाए रहस्य

Skyquake Mystery in Hindi: भूकंप सिर्फ जमीन पर ही नहीं, आसमान में भी आते हैं! चौंकिए मत, यह सच है. पूरी दुनिया में ऐसे आसमानी भूकंप महसूस किए गए हैं.

Skyquakes Explained: भूकंप सिर्फ जमीन पर नहीं, आसमान में भी आते हैं! वैज्ञानिक आज तक नहीं जान पाए रहस्य

Science News: क्या आपने कभी आसमान में दूर से आती तेज गड़गड़ाहट सुनी है? फिर ऊपर की ओर देखने पर सब ठीक लगता है लेकिन धमाके जैसी आवाज क्यों आई, यह पता नहीं चलता. हो सकता है कि आपने आसमानी भूकंप का अनुभव किया हो! जी हां, जैसे भूकंप आने पर पैरों के नीचे धरती कांप उठती है, वैसे ही आसमान में भूकंप आने पर थर्राहट से दहशत फैल जाती है. पूरी दुनिया में ऐसी कई घटनाएं दर्ज की गई हैं लेकिन वैज्ञानिक इन 'आसमानी भूकंपों' का रहस्य नहीं सुलझा पाए हैं.

दुनियाभर में महसूस किए जा चुके हैं 'आसमानी भूकंप'

14 नवंबर, 2017 को अमेरिका के अलबामा में अचानक लोग इमरजेंसी हेल्पलाइन 911 पर फोन करने लगे. लोग बार-बार आ रही सॉनिक बूम जैसी आवाजों से हैरान थे. कुछ दिन बाद, वहां वही रहस्यमय आवाजें फिर सुनाई देने लगीं. अलबामा इकलौती जगह नहीं, जहां ऐसी डरावनी आवाजों से लोग हैरान हुए हों. 

दुनिया भर से आसमानी भूकंप की खबरें आती रही हैं. लोगों ने अलग-अलग इलाकों में इनके लिए अलग-अलग नाम रखे हैं. न्यूयॉर्क में सेनेका झील के पास, इन्हें ‘सेनेका गन’ के नाम से जाना जाता है. बेल्जियम में इन्हें ‘मिस्टपोफ़र्स’ कहा जाता है और जापानी लोग इन्हें ‘उमिनारी’ कहते हैं, जिसका मतलब है ‘समुद्र से चीखें’.'

'सेनेका गन' के बारे में लेखक जेम्स फेनिमोर कूपर ने 1851 में कहा था कि 'यह आवाज किसी भारी तोप के विस्फोट जैसी होती है, जिसका कारण प्रकृति के किसी भी ज्ञात नियम से नहीं बताया जा सकता.' कूपर की वह बात आज भी सही है. वैज्ञानिक आज तक ऐसी घटनाओं की वजह का पता नहीं लगा पाए हैं.

यह भी देखें: 'दुनिया की सबसे बड़ी झील' में 40 से ज्यादा रहस्यमय गड्ढे कैसे बने? खोज से चकराया वैज्ञानिकों का सिर

क्यों आसमान में आता है भूकंप?

2011 के एक लेख में अमेरिकी वैज्ञानिक डेविड हिल के अनुसार, यह बहुत तेज, खिड़कियां हिला देने वाली आवाज होती है. सोनिक बूम तब होता है जब कोई वस्तु आवाज की रफ्तार से आगे निकल जाती है, मगर स्काईक्वेक तब होता है जब बिना किसी स्पष्ट कारण के बूम होता है.

विमानों से होने वाली ध्वनि की गड़गड़ाहट से कुछ आकाशीय भूकंपों को समझाया जा सकता है, लेकिन सुपरसोनिक फ्लाइट के आविष्कार से पहले की रिपोर्टों का क्या? वैज्ञानिकों ने आसमानी भूकंपों के लिए सौर ज्वालाओं से लेकर उथले भूकंप, समुद्र के किनारे सुनामी, पानी के नीचे की गुफाओं का ढहना और हिमस्खलन तक को संभावित वजह बताया है.

कुछ वैज्ञानिकों ने सुझाया कि एक प्रकार का उल्कापिंड, जिसे बोलाइड कहा जाता है, इसका कारण हो सकता है. अंतरिक्ष की ये चट्टानें पृथ्वी के वायुमंडल से टकराने पर फट जाती हैं. अगर यह घने बादल के ऊपर हुआ, तो आवाज तो एक बड़े क्षेत्र में फैल सकती है, लेकिन कोई भौतिक सबूत जमीन तक नहीं पहुंच पाएगा.

ब्लैक होल से फूट रहा उबलते प्लाज्मा का 3000 प्रकाश वर्ष लंबा जेट, जो भी करीब आया तबाह हो गया

यह भी संभव है कि अलग-अलग जगहों पर सुनाई देने वाले आसमानी भूकंपों की वजह अलग-अलग हो. लेकिन अभी तक, उनकी असल वजह या वजहें, रहस्यमय बनी हुई हैं.

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news