देश की जानी-मानी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने फर्जी कॉल और मैसेज के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए एक नया हथियार तैयार किया है. कंपनी ने अपने नेटवर्क पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) पर आधारित एक नई टेक्नोलॉजी जोड़ने की तैयारी कर रही है. यह यूजर्स को आने वाली फर्जी कॉल्स और मैसेज के बारे में पहले ही अलर्ट कर देगी. यूजर्स के यह बहुत काम का साबित कर सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Airtel के मैनिजिंग डायरेक्टर ने क्या कहा
एयरटेल के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ गोपाल विट्टल के मुताबिक यह नई सुविधा 26 सितंबर की मध्यरात्रि से लागू हो जाएगी. विट्टल ने कहा कि " ऐसे कई संकेतक हैं जिनके आधार पर हमने ये फर्जी गिरोह चलाने वालों की पहचान की है. हमने एआई से लैस 'स्पैम डिटेक्शन' समाधान विकसित किया है. यह दो मिलीसेकंड में कॉल का विश्लेषण करता है और 'डायलर' पर यूजर्स को सचेत करता है." 


नई सुविधा की क्या खासियत है?


तेज विश्लेषण - यह AI सिस्टम महज दो मिलीसेकंड में कॉल का विश्लेषण कर लेता है.
यूजर्स को सचेत करता है - यह सिस्टम यूजर्स को संदिग्ध कॉल के बारे में पहले ही सचेत कर देता है.
फ्री सुविधा - यह सुविधा एयरटेल के सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बिल्कुल मुफ्त है.
यूजर्स का निर्णय - यह सिस्टम स्वयं कॉल को ब्लॉक नहीं करता है, बल्कि यूजर्स को यह निर्णय लेने का अधिकार देता है कि वह कॉल को ब्लॉक करना चाहता है या नहीं. 


यह भी पढ़े - WFH करने के लिए कर्मचारी ने लिए ऐसा जुगाड़, जानकर उड़े Boss के उड़े होश; इंटरनेट पर छाई Trick


यह सुविधा क्यों महत्वपूर्ण है?
फर्जी कॉल और मैसेज एक बड़ी समस्या बन चुके हैं. ये न केवल लोगों को परेशान करते हैं बल्कि कई बार आर्थिक नुकसान भी पहुंचाते हैं. एयरटेल की यह नई पहल इस समस्या से निपटने में एक बड़ा कदम साबित हो सकती है. 


यह भी पढ़े - OpenAI ने 5 आवाजों के साथ पेश किया अडवांस वॉइस मोड, जानें ये क्या है और कैसे करेगा काम