Apple ने सोमवार को अपने iPhones के लिए सॉफ्टवेयर का लेटेस्ट वर्जन iOS 18 जारी किया. यह ऐप्पल का आईफोन के लिए साल का सबसे बड़ा अपडेट है. लेकिन, इस रोलआउट में अपकमिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम Apple Intelligence फीचर्स शामिल नहीं है, जिसकी काफी चर्चा है. ऐप्पल इंटेलीजेंस को बाद में पब्लिक बीटा वर्जन में जारी किया जाएगा और यह एक अलग सॉफ्टवेयर अपडेट के रूप में आएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

iOS 18 की वेशेषताएं
iOS 18 अपडेट iPhone ऑपरेटिंग सिस्टम के दिखने और महसूस करने के तरीके को बदल देगा. इस साल की प्रमुख विशेषताओं में से एक होम स्क्रीन के आइकन का कलर बदलने की क्षमता है. सामान्य तौर पर iPhone के नए यूजर इंटरफेस में बड़ी संख्या में कस्टमाइजेशन ऑप्शन होंगे. 


iOS 18 के फायदे
अलग से Apple के कई ऐप्स को फिर से डिजाइन या अपडेट किया गया है. विशेष रूप से ऐप्पल के मैसेज ऐप को RCS मैसेज भेजने की क्षमता प्राप्त होगी, जो SMS टेक्स्ट मैसेज को बदल देगा. जिसे कुछ आईफोन यूजर्स हरे बुलबुले के रूप में जानते हैं. यह अपडेट 2018 या उसके बाद में आए सभी iPhones के लिए उपलब्ध है. आप इसे सेटिंग्स > जनरल > सॉफ्टवेयर अपडेट में जाकर इसको डाउनलोड कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें - IIT का वो लड़का जो आज अंतरिक्ष क्षेत्र में है जाना माना नाम, Sudha Murty से है डायरेक्ट कनेक्शन


कुछ बड़े बदलाव 


1. यूजर्स अब होम स्क्रीन पर कहीं भी आइकन ले जा सकते हैं. उदाहरण के लिए अब केवल स्क्रीन के किनारे के आसपास हमारे ऐप्स रखना संभव है, या स्क्रीन के बीच में सिगंल ऐप जोड़ना संभव है. 
2. यूजर्स डार्क मोड या एक पसंदीदा रंग में ऐप आइकन का रूप बदल सकते हैं. 
3. ऐप्पल ने अपने कंट्रोल सेंटर मेनू को शॉर्टकट और ऑप्शंस के ज्यादा पेजों के साथ अपडेट किया है.
4. मैसेज ऐप अब टेक्स्ट को बोल्ड या इटैलिक कर सकता है और यूजर्स अब पहले से उपलब्ध ऑप्शंस के बजाय इमोजी का उपयोग करके मैसेज पर रिएक्शन दे सकते हैं.
5. सपोर्टेड डिवाइस वाई-फाई न होने पर सैटेलाइट के माध्यम से टेक्स्ट भेजने में सक्षम होंगे.
6. अपडेट में पासवर्ड नाम का एक नया Apple ऐप शामिल है जो मजबूत पासवर्ड सेव और जेनरेट कर सकता है. 


यह भी पढ़ें - किसानों की मदद करेगा AI, बता देगा हर एक चीज, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?