IIT का वो लड़का जो आज अंतरिक्ष क्षेत्र में है जाना माना नाम, Sudha Murty से है डायरेक्ट कनेक्शन
Advertisement
trendingNow12434980

IIT का वो लड़का जो आज अंतरिक्ष क्षेत्र में है जाना माना नाम, Sudha Murty से है डायरेक्ट कनेक्शन

Shrinivas Kulkarni: दुनिया की बड़ी टेक जाइंट कंपनियों का नेतृत्व आईआईटी ग्रेजुएट्स कर रहे, जो अपनी बेहतरीन स्किल्स और लीक से हटकर सोचने के लिए जाने जाते हैं. जाने-माने संस्थान के ऐसे ही एक पूर्व छात्र ने अंतरिक्ष क्षेत्र में अपनी खोज से भारत को गौरवान्वित किया. उनका संबंध  Sudha Murty से भी है. आइए आपको उनके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

IIT का वो लड़का जो आज अंतरिक्ष क्षेत्र में है जाना माना नाम, Sudha Murty से है डायरेक्ट कनेक्शन

आईआईटी ग्रेजुएट्स ने दुनिया भर में बड़ा नाम कमाया है. वर्तमान समय में दुनिया की बड़ी टेक जाइंट कंपनियों का नेतृत्व आईआईटी ग्रेजुएट्स कर रहे, जो अपनी बेहतरीन स्किल्स और लीक से हटकर सोचने के लिए जाने जाते हैं. जाने-माने संस्थान के ऐसे ही एक पूर्व छात्र ने अंतरिक्ष क्षेत्र में अपनी खोज से भारत को गौरवान्वित किया. उनका संबंध  Sudha Murty से भी है जो वर्तमान में भारत की राज्य सांसद और नारायण मूर्ति की पत्नी हैं. नारायण मूर्ति ने आईटी दिग्गज कंपनी इंफोसिस की स्थापना की थी. 

कौन है वो लड़का? 
हम जिस शख्स की बात कर रहे हैं उनका नाम Shrinivas Kulkarni है. वह एक आईआईटी ग्रेजुएट हैं और सुधा मूर्ति के भाई हैं. श्रीनिवास अंतरिक्ष क्षेत्र में एक जाना-माना नाम हैं और उन्हें दुनिया भर के प्रमुख संस्थानों द्वारा सम्मानित किया गया है. 

श्रीनिवास कुलकर्णी को मिले हैं कई पुरस्कार
जब श्रीनिवास कुलकर्णी ग्रेजुएशन कर रहे थे, तब उन्होंने पहली मिलीसेकंड पल्सर की खोज की. वैज्ञानिक को 1987 में पहले गोलाकार क्लस्टर पल्सर की खोज में एक महत्वपूर्ण सदस्य के रूप में भी श्रेय दिया जाता है. कुलकर्णी को उनकी महत्वपूर्ण एस्ट्रोनॉमल डिसकवरीज के लिए भी जाना जाता है, जिसके कारण उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले हैं. वह वर्तमान में कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एस्ट्रोनॉमी और प्लेनेटरी साइंस के प्रोफेसर हैं.

यह भी पढ़ें - 100 करोड़ की सैलरी वाले जिस लड़के को Elon Musk ने निकाला, उसने बना डाली खुद की AI फर्म, भारत से है नाता

Shrinivas Kulkarni की पढ़ाई-लिखाई
श्रीनिवास कुलकर्णी और सुधा मूर्ति चार भाई-बहनों हैं. उनके पिता एक सर्जन थे जो हुबली में रहते थे. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद श्रीनिवास दिल्ली चले गए. दिल्ली में रहते हुए उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) से अप्लाइड फिजिक्स में एमएस किया. ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद उन्होंने युनिवर्सिट ऑफ कैलिफोर्निया बर्कले से पीएचडी की. श्रीनिवास 2009 से फिजिकल साइंस विषय के लिए इंफोसिस पुरस्कार के जूरी अध्यक्ष हैं. यह पुरस्कार इंफोसिस फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है, जिसके संस्थापक नारायण मूर्ति हैं. 

यह भी पढ़ें - WhatsApp होगा और भी ज्यादा मजेदार, मिलेगी Instagram जैसी सुविधा, जानें कैसे

Trending news