AI Chatbots जैसे चैटजीपीटी, बिंग एआई और गूगल का बार्ड के बारे में बहुत कुछ बातें कही गई हैं और क्या ये टूल दीर्घकाल में मानव नौकरियों को बदल सकते हैं या नहीं, इसके बारे में बहुत से लोगों के मन में सवाल है. लेकिन क्या ये टूल वास्तव में मानव नौकरियों को बदल सकते हैं? यह सवाल ज्यादातर लोगों के मन में अभी है. अब इसका जवाब कुछ मुश्किल है. एआई चैटबॉट्स कुछ कामों को स्वचालित करने की ताकत रखते हैं, लेकिन वे मानव दक्षताओं जैसे संवेदनशीलता, महत्वपूर्ण विचार और समस्या का समाधान आदि की आवश्यकता वाले कामों को नहीं कर सकते.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिला ऐसा जवाब


OpenAI द्वारा विकसित ChatGPT से पूछा कि क्या एआई चैटबॉट्स वास्तव में मानव नौकरियों को बदल सकते हैं, और उसने एक राजनीतिक रूप से सही जवाब दिया. इसने एआई चैटबॉट को मानव नौकरियों की जगह ले सकता है या नहीं ले सकता है, न तो स्वीकार किया और न ही इसका खंडन किया. 


क्या कहा ChatGPT


ChatGPT ने कहा कि वह ग्राहक सेवा, डेटा एंट्री, मूल जानकारी रिट्रीवल और कुछ अन्य जैसे कुछ काम स्वचालित कर सकता है जो कुछ नौकरियों को विस्थापित कर सकता है, लेकिन सीधे मानव कामकाजी को नहीं बदल सकता.


ChatGPT ने आगे कहा- AI चैटबॉट, ChatGPT सहित, मानवों द्वारा पहले किए जाने वाले कुछ कार्यों को स्वचालित करने की क्षमता रखते हैं, जो कुछ उद्योगों में नौकरियों के डिस्प्लेसमेंट के परिणाम में सकता है. ग्राहक सेवा, डेटा एंट्री और मूल जानकारी रिट्रीवल जैसे नियमित और दोहरावार कामों को चैटबॉट के माध्यम से स्वचालित करना अधिक संभव है.