Fitness Tracking: ब्रिटानिया न्यूट्रीचॉइस ने हेल्थ मॉनिटरिंग को ध्यान में रखते हुए विश्व स्वास्थ्य दिवस से पहले न्यूट्रीप्लस ऐप मार्केट में लॉन्च कर दिया है. यह ऐप आपकी फिटनेस को ध्यान में रखते हुए उतारा गया है जो पूरी तरह से फ्री है और यूजर्स को उनकी हेल्थ और फिटनेस मॉनिटर करने में बड़े काम आ सकता है. ये ऐप फिटनेस और नींद की ड्यूरेशन जैसे मुद्दे पर आपका डेली स्कोर बताता है और आपकी हेल्थ की अपडेट देता है. यूजर्स अपनी हेल्थ के उन पहलुओं को भी इस ऐप से समझ सकते हैं जिनपर वो कभी भी ध्यान नहीं देते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे करता है काम 


ऐप फाइबर और वॉटर इंटेक का रिकॉर्ड रखने में भी मदद करता है. न्यूट्रीप्लस ऐप को टेक ब्रांड, एक्टिवो लैब्स के पार्टनरशिप में तैयार किया गया है. हाल ही में इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की एक रिपोर्ट के अनुसार देश में मेटाबोलिक गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) के प्रसार में तेजी देखी गई है. इसके अनुसार 2021 में ही 101 मिलियन लोगों में डायबिटीज़ पाई गई, जबकि 136 मिलियन लोग प्रि- डायबिटीज़ के चरण में थे.


इसके अलावा, 315 मिलियन लोगों में उच्च रक्तचाप एवं अन्य संबंधित समस्याएं पाई गईं. इस बढ़ते हुए भार से भारत जैसे घनी आबादी वाले देश में न केवल प्रभावित लोगों को बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, बल्कि देश में हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी अत्यधिक बोझ पड़ता है. एक्टिवो लैब्स टेक्नोलॉजी द्वारा स्वास्थ्य के डेटा की निगरानी संभव हो गई है. 


किन खासियतों से है लैस 


न्यूट्रीप्लस ऐप यूज़र्स को उनकी एक्सरसाइज और स्लीप ड्यूरेशन जैसे क्राइटेरिया के आधार पर एक डेली स्कोर ऑफर करता है जिसमें आपकी हेल्थ से जुड़ी जानकारियों का विवरण होता है. आप स्कोर के आधार पर ये जान सकते हैं कि फिटनेस के मामले में आप कहां पर स्टैंड करते हैं. न्यूट्रीप्लस के लिए वियरेबल डिवाइस पहनने की जरूरत नहीं है. हलांकि ये फिर भी सभी स्मार्टवॉच से कनेक्ट किया जा सकता है.  यह ऐप स्मार्टफोन की मदद से भी शारीरिक गतिविधि और न्यूट्रिशन को ट्रैक व मैनेज कर सकता है. किंग्स कॉलेज लंदन यूके में डायरेक्टर, एजिंग रिसर्च, प्रो. रिचर्ड सियो ने कहा, “अत्याधुनिक न्यूट्रीप्लस ऐप बनाने के लिए ब्रिटानिया और एक्टिवो लैब्स के बीच इस गठबंधन में भारत में लाखों लोगों को उन जीवनशैली के परिवर्तनों के बारे में जागरूक बनाने की क्षमता है, जो उम्र की वजह से होने वाली एनसीडी का जोखिम कर सकते हैं. यह सभी लोगों को एक विज्ञान पर आधारित न्यूट्रीप्लस प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराके संभव होगा, जो नियमित रूप से व्यक्तिगत सेहत के स्कोर को ट्रैक करेगा.  


ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, अमित दोशी ने कहा, “ब्रिटानिया न्यूट्रीचॉइस उन बढ़ते हुए ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करता है, जो स्नैकिंग के बेहतर विकल्पों की तलाश में रहते हैं. ग्राहक भारत में करोड़ों घरों तक पहुंचने वाले ब्रिटानिया न्यूट्रीचॉइस पैक्स पर दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करके न्यूट्रीप्लस ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. एक्टिवो लैब्स के सीईओ और को-फाउंडर गौरव मुखर्जी ने कहा, “एक्टिवो लैब्स में हम ब्रिटानिया जैसे दूरदर्शी संगठनों को इनोवेटिव टेक्नोलॉजीज़ स्थापित करने में समर्थ बनाते हैं, ताकि वो उस समुदाय की सेहत में सुधार ला सकें, जिसे वो सेवाएं देते हैं.